Ajab GazabHealthIndia

30 की उम्र के बाद पुरुषों को अपनी डाइट में शामिल करने चाहिए ये 7 फूड्स

30 की उम्र के बाद पुरुषों को अपनी डाइट में शामिल करने चाहिए ये 7 फूड्स

30 की उम्र के बाद पुरुषों को अपनी डाइट में शामिल करने चाहिए ये 7 फूड्स

Foods: हमारी उम्र भी हर दिन बढ़ती है. इसलिए, एक न एक दिन हम सभी बूढ़े होने का फैसला करते हैं। कोई भी व्यक्ति अपने बुढ़ापे से बच नहीं सकता। लेकिन हमारी परिपक्वता क्या होगी यह पूरी तरह हम पर निर्भर है। दरअसल, बचपन से हम जो आहार और जीवनशैली अपनाते हैं, उसका असर बड़े होने पर हमारे स्वास्थ्य पर पड़ता है।

जैसे-जैसे पुरुषों की उम्र बढ़ती है, बालों का समय से पहले सफेद होना, जोड़ों का दर्द और उम्र से संबंधित अन्य समस्याएं बढ़ने लगती हैं। ऐसे में यह जरूरी है कि वे 30 साल की उम्र से ही अपने आहार में कुछ ऐसे खाद्य पदार्थों को शामिल करें, जो उम्र बढ़ने के साथ उनके समग्र स्वास्थ्य पर सकारात्मक प्रभाव डाल सकें। आइए स्वास्थ्य प्रशिक्षक और पोषण विशेषज्ञ सारुल पी जैन से जानें कि 30 साल की उम्र के बाद पुरुषों को अपने आहार में क्या शामिल करना चाहिए?

30 साल के आदमी को क्या खाना चाहिए?
अलसी के बीज
जैसे-जैसे पुरुषों की उम्र बढ़ती है, वे अपने आहार में अलसी के बीज को शामिल कर सकते हैं। अलसी के बीज ओमेगा-3 फैटी एसिड और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं, जो मस्तिष्क के स्वास्थ्य को बढ़ावा देते हैं और याददाश्त में सुधार करने में मदद करते हैं।

दाल
दाल प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत है, जो कई आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर है। फलियों का सेवन आपकी कमजोर मांसपेशियों को स्वस्थ रखने में मदद कर सकता है।

किण्वित खाद्य पदार्थ
उम्र के साथ प्रतिरक्षा प्रणाली को कमजोर करते हैं और पाचन संबंधी समस्याओं को बढ़ाते हैं। इसलिए, प्रतिरक्षा और पाचन में सुधार के लिए आप किण्वित खाद्य पदार्थों का सेवन कर सकते हैं। ये खाद्य पदार्थ प्रोबायोटिक्स से भरपूर होते हैं, जो आंत के स्वास्थ्य को बढ़ावा देते हैं और प्रतिरक्षा में सुधार करते हैं।

रागी
रागी कैल्शियम और अन्य खनिजों से भरपूर है, जिसका सेवन उम्र बढ़ने के साथ आपकी हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद कर सकता है। उम्र के साथ हड्डियों से जुड़ी समस्याओं से बचाव के लिए रागी का सेवन फायदेमंद है।

मूंगफली
मूंगफली हृदय स्वास्थ्य और ऊर्जा का एक अच्छा स्रोत है। मूंगफली प्रोटीन और पोषक तत्वों से भरपूर होती है, जो दिल को स्वस्थ रखने और शरीर की ताकत बढ़ाने में फायदेमंद होती है।

कद्दू के बीज
कद्दू के बीज हार्मोनल स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं, 30 साल की उम्र के बाद पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन के स्तर को बनाए रखने के लिए काम करते हैं, जो पुरुषों के शरीर में उम्र के साथ कम हो सकता है।

हल्दी
हल्दी अपने सूजनरोधी गुणों के लिए जानी जाती है, जो पुरुष शरीर में सूजन को कम करने में मदद कर सकती है, जो आपके समग्र स्वास्थ्य और बीमारी की रोकथाम के लिए महत्वपूर्ण है।

himachalikhabar
the authorhimachalikhabar

Leave a Reply