Ajab GazabHealthIndia

धमनियों में जमा खराब कोलेस्ट्रॉल को दूर करती है इस पेड़ की छाल, जानें कैसे करें इस्तेमाल?

धमनियों में जमा खराब कोलेस्ट्रॉल को दूर करती है इस पेड़ की छाल, जानें कैसे करें इस्तेमाल?

धमनियों में जमा खराब कोलेस्ट्रॉल को दूर करती है इस पेड़ की छाल, जानें कैसे करें इस्तेमाल?

हमारे शरीर में दो प्रकार के कोलेस्ट्रॉल होते हैं: अच्छा और बुरा कोलेस्ट्रॉल। जहां अच्छा कोलेस्ट्रॉल शरीर के लिए फायदेमंद होता है, वहीं खराब कोलेस्ट्रॉल के बढ़ने का मतलब है शरीर में कई गंभीर बीमारियों की शुरुआत। खासतौर पर बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ने से हार्ट ब्लॉकेज और दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा कई गुना बढ़ जाता है। योग गुरु बाबा रामदेव के अनुसार, इससे छाती तक अपर्याप्त ऑक्सीजन पहुंचती है, जिससे सीने में दर्द, सांस लेने में तकलीफ और दिल का दौरा पड़ने की संभावना बढ़ जाती है। इसलिए खराब कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करना बहुत जरूरी है। इसे कम करने के लिए दवाओं के अलावा आप अर्जुन की छाल का यह बेहतरीन उपाय भी आजमा सकते हैं। आइए जानें अर्जुन की छाल कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने में कैसे कारगर है।

अर्जुन की छाल गुणों की खान है

अर्जुन की छाल का उपयोग पारंपरिक रूप से सदियों से आयुर्वेदिक चिकित्सा में किया जाता रहा है। यह कार्डियोटोनिक के रूप में कार्य करता है और हृदय की मांसपेशियों को मजबूत बनाता है। अर्जुन की छाल में मौजूद टैनिन और ग्लाइकोसाइड जैसे कुछ घटकों में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो अर्जुन के पेड़ की छाल में मौजूद हाइपोलिपिडेमिक क्षति से बचाते हैं। इस पेड़ का रस कोर्टिसोल हार्मोन के स्तर को भी कम करता है।

अर्जुन की छाल और दालचीनी की चाय

औषधीय गुणों से भरपूर अर्जुन की छाल का सेवन काढ़े के रूप में किया जा सकता है। 3 ग्राम अर्जुन की छाल और 2 ग्राम दालचीनी को 3 कप पानी में पीसकर पानी को उबाल लें। जब कप में एक कप पानी रह जाए तो गैस बंद कर दें और इस काढ़े को पी लें। अगर आप नियमित रूप से इसका सेवन करते हैं तो यह कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित रखता है, जिससे आपके शरीर में कोलेस्ट्रॉल का स्तर बना रहता है और कैंसर जैसी बीमारियों से भी बचाव होता है।

himachalikhabar
the authorhimachalikhabar

Leave a Reply