Ajab GazabIndia

जब भी नौकरी के लिए देते हैं इंटरव्यू तो एचआर जरूर पूछता है ये 5 सवाल, जानिए क्या देने हैं जवाब!

जब भी नौकरी के लिए देते हैं इंटरव्यू तो एचआर जरूर पूछता है ये 5 सवाल, जानिए क्या देने हैं जवाब!

जब भी नौकरी के लिए देते हैं इंटरव्यू तो एचआर जरूर पूछता है ये 5 सवाल, जानिए क्या देने हैं जवाब!

Most Common HR Interview Questions: स्कूल कॉलेज पास करने के बाद जब किसी नौकरी के लिए जाते हैं या नौकरी के दौरान जब आप अपनी नौकरी बदलते हैं, तो नई कंपनी में सबसे पहले आपसे जो बात करता है वह होता है कंपनी का एचआर. जब आपका एचआर के साथ इंटरव्यू का नंबर आता है तो आपसे कई तरह के सवाल पूछे जाते हैं, लेकिन इनमें एक चीज कॉमन होती है जो एचआर द्वारा की जाती है. कुछ कॉमन सवालों का आपको हर कंपनी में सामना करना पड़ता है और उनके जवाब भी आसान होते हैं लेकिन उनका अच्छा जवाब क्या हो सकता है इसकी जानकारी हम आपको यहां दे रहे हैं.

सबसे पहले एचआर आपसे पूछता है कि आप अपने बारे में बताएं.

लगभग हर इंटरव्यू में यह सवाल पूछा जाता है और इस सवाल को पूछने के पीछे एचआर की मंशा होती है कि वह आपके बारे में वो चीजें जाने जो आपके सीवी में न लिखी हों. यह सवाल आपके और एचआर के बीच एक कड़ी का काम करता है.

इस फील्ड में करियर क्यों चुना?

एचआर इंटरव्यू लेते समय कैंडिडेट से जरूर पूछता है कि आपने यह करियर क्यों चुना. इस सवाल के जरिए वह यह जानना चाहते हैं कि आपका वास्तव में इस फील्ड में इंट्रेस्ट है या नहीं.

आपकी ड्रीम जॉब क्या है?

एचआर इंटरव्यू के अन्य सवालों के बीच में आपकी ड्रीम जॉब क्या है यह पूछ सकता है. इस सवाल के जरिए वह यह जानने की कोशिश करता है कि आपका टारगेट क्या है और क्या वह काम करने में सचमें इच्छुक है या नहीं.

अपनी हॉबी या पैशन बताएं

एचआर इंटरव्यू लेते समय कैंडिडेट्स से उसकी हॉबी या पैशन के बारे में अक्सर पूछ लेते हैं. इस सवाल के जरिए वे यह जानना चाहते हैं कि काम के अलावा आपको किन चीजों में इंट्रेस्ट है. क्या आप टीम के साथ रहकर काम कर पाएंगे या नहीं.

आप प्रेशर को कैसे हैंडल करते हैं

इंटरव्यू के दौरान एचआर यह सवाल पूछते हैं कि आप प्रेशर को कैसे हैंडल कर सकते हैं. स्ट्रेस और प्रेशर कामकाजी जीवन का एक हिस्सा हैं. इस सवाल के जरिए एचआर यह जानने का प्रयास करते हैं कि आप तनावपूर्ण स्थिति में कैसे काम करते हैं.इसे भी जरूर पढ़ें –

Leave a Reply