Ajab GazabHealthIndia

आयुर्वेद में दही और प्याज एक साथ खाने से होती है मनाही, खाने से होती हैं ये 3 समस्याएं

आयुर्वेद में दही और प्याज एक साथ खाने से होती है मनाही, खाने से होती हैं ये 3 समस्याएं

आयुर्वेद में दही और प्याज एक साथ खाने से होती है मनाही, खाने से होती हैं ये 3 समस्याएं

दही के साथ प्याज: हर रोज लोग खाने के साथ कुछ अलग चीजें खाते हैं। कुछ चीजें ऐसी हैं जो दैनिक आहार का अभिन्न अंग हैं। जैसे दही और प्याज. कई लोगों को खाने के साथ दही और कच्चा प्याज खाने की आदत होती है. इसके अलावा दही और प्याज को अलग-अलग चीजों जैसे दहिनवाड़ा, चाट, रायतू आदि में भी एक साथ खाया जाता है. लेकिन बहुत कम लोग जानते हैं कि दही के साथ कच्चा प्याज खाना सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है.

 

आयुर्वेद भी दही और प्याज को एक साथ खाने से मना करता है। ऐसा इसलिए क्योंकि दोनों चीजों का प्रभाव अलग-अलग होता है। प्याज और दही अगर अलग-अलग खाया जाए तो शरीर के लिए फायदेमंद होता है लेकिन अगर इन्हें एक साथ खाया जाए तो यह खतरनाक साबित हो सकता है।

 

दही कैल्शियम, फास्फोरस, विटामिन बी12 का अच्छा स्रोत है। रोजाना 1 कप दही खाना फायदेमंद होता है. प्याज भी शरीर के लिए फायदेमंद होता है. लेकिन प्याज और दही एक साथ खाना हानिकारक होता है. दोनों को एक साथ खाने से शरीर पर बुरा असर पड़ता है। इसलिए जिस खाद्य पदार्थ में दही मिला हो, उसमें कच्चा प्याज न डालें। इसे खाने से हो सकती हैं ये तीन समस्याएं

दही और प्याज के साथ खाने से होने वाले नुकसान 

 

गैस्ट्रिक समस्या 

दही के साथ प्याज खाने से गैस, अपच, एसिडिटी और पेट की अन्य बीमारियां हो सकती हैं। प्याज में अम्लीय तत्व होते हैं जो पेट में गैस का कारण बनते हैं। इसे दही के साथ मिलाकर खाने से पेट में जलन और पेट फूलने जैसी समस्या हो सकती है।

 

शरीर का तापमान 

दही और प्याज एक साथ खाने से शरीर का तापमान बिगड़ सकता है. प्याज और दही की प्रकृति अलग-अलग होती है. दही ठंडा है और प्याज गर्म है. अगर दोनों चीजें एक साथ पेट में चली जाएं तो शरीर का तापमान खराब हो सकता है. इसे एक साथ खाने से त्वचा संबंधी समस्याएं भी हो सकती हैं.

 

कब्ज़ की शिकायत 

दही दूध से बनता है. दही में मौजूद अच्छे बैक्टीरिया प्याज के साथ रोगज़नक़ बन जाते हैं। प्याज में सल्फर और फाइबर की मात्रा अधिक होती है जो किण्वन प्रक्रिया को प्रभावित करती है। इन दोनों चीजों का एक साथ सेवन करने से पाचन तंत्र खराब हो सकता है।

 

अगर दही के साथ प्याज खाना है तो प्याज को कच्चा खाने की बजाय उसे अच्छी तरह से पकाकर दही में मिलाना चाहिए। प्याज को पकाने से उसमें मौजूद फास्फोरस कम हो जाता है, फिर दही के साथ प्याज खाने से सेहत को कोई नुकसान नहीं होता है।

himachalikhabar
the authorhimachalikhabar

Leave a Reply