Ajab GazabDharamIndia

तरक्की पाने के लिए फॉलो करें चाणक्य की ये 5 बातें, कभी नहीं पड़ेंगे मुश्किलों में!!

तरक्की पाने के लिए फॉलो करें चाणक्य की ये 5 बातें, कभी नहीं पड़ेंगे मुश्किलों में!!

तरक्की पाने के लिए फॉलो करें चाणक्य की ये 5 बातें, कभी नहीं पड़ेंगे मुश्किलों में!!

Chanakya Neeti: आचार्य चाणक्य ने अपनी नीति शास्त्र में मनुष्य जीवन से जुड़ी हर एक समस्या के समाधान के बारे में बताया है। उन्होंने प्यार से लेकर नौकरी, करियर, धन और यहां तक की जीवन में सफल कैसे बने इस बारे में भी लिखा है। आज हम आपको चाणक्य की उन 5 बातों के बारे में बताएंगे, जिन्हें अपनाकर आप जीवन में सफलता हासिल कर सकते हैं। इसके अलावा इन नीतियों को अपनाने से आपके जीवन में आ रही परेशानियां भी कम हो जाएंगी।

दरअसल आचार्य चाणक्य ने अपनी नीति शास्त्र में कुछ लोगों से दूर रहने की बात कही है, जो उनके लिए मुसीबत बन सकते हैं। आइए अब जानते हैं आचार्य चाणक्य की उन 5 बातों के बारे में जिन्हें अपनाने से आपका जीवन सफल हो जाएगा। साथ ही आप हर परेशानी का हल आसानी से निकाल पाएंगे।

मूर्खों से कभी विवाद न करें

आचार्य चाणक्य ने अपनी नीति में बताया है कि व्यक्ति को कभी भी मूर्खों को समझाने का प्रयास नहीं करना चाहिए। मूर्ख लोग वो ही करते हैं जो उनका मन करता है। इसलिए उन्हें समझाने का प्रयास करना बेकार है। इसके अलावा उनसे विवाद करने का भी कोई मतलब नहीं है, क्योंकि वो अपने आगे किसी की बात नहीं सुनते। इसी वजह से आए दिन वो कष्‍टों से घिरे रहते हैं।

अपनी कमजोरी किसी को न बताएं

चाणक्य ने अपनी नीति में अपना भेद यानी अपनी कमजोरी किसी को नहीं बताने की बात कही है। अगर आप अपनी कमजोरी किसी को बताते हैं तो इससे वो इसका फायदा उठा सकता है। इसके अलावा वो आपकी कमजोरी को जरूरत पड़ने पर आपके खिलाफ भी इस्तेमाल कर सकता है। इसलिए अपनी कमजोरी गलती से भी किसी को नहीं बतानी चाहिए।

धन को सोच समझकर खर्च करें

हर व्यक्ति को ये बात पता होनी चाहिए कि उसे अपना धन कब-कहां और कितना खर्च करना है। क्योंकि अगर आप अपने धन को बिना सोचे समझे खर्च करेंगे। तो इससे भविष्य में आपको ही परेशानी होगी। इसलिए अपने धन को खर्च करने से ज्यादा बचाने के बारे में सोचें।

जो आपकी बात न सुनें उन पर भरोसा न करें

आचार्य चाणक्य ने अपनी नीति शास्त्र में लिखा है कि व्यक्ति को कभी भी उन लोगों पर विश्वास नहीं करना चाहिए जो आपकी पूरी बात न सुनें। ये लोग केवल अपनी ही बात बोलते रहते हैं और दूसरों को अपने सामने छोटा समझते है। इससे उन पर कभी भी भरोसा न करें।

लगाव से बनाएं दूरी

चाणक्य ने अपनी नीति में लिखा है कि व्यक्ति को लगाव नहीं लगाना चाहिए। दरअसल लगाव व्यक्ति को बर्बाद भी कर सकता है। जब व्यक्ति को किसी से लगाव हो जाता हैं तो वो उसके बिना नहीं रह पाता, जिसके चक्कर में वो अपने स्वास्थ्य से लेकर अपने रिश्तों और गोल पर भी ध्यान नहीं देता।इसे भी जरूर पढ़ें –

Leave a Reply