Ajab GazabIndia

इजराइल ने फिर हमला किया, 40 गाजावासी मरे, सैकड़ों घायल, मरने वालों की संख्या 41,000 के पार

इजराइल ने फिर हमला किया, 40 गाजावासी मरे, सैकड़ों घायल, मरने वालों की संख्या 41,000 के पार

इजराइल ने फिर हमला किया, 40 गाजावासी मरे, सैकड़ों घायल, मरने वालों की संख्या 41,000 के पार

इज़राइल बनाम हमास युद्ध अपडेट :  एक फिलिस्तीनी अधिकारी ने कहा कि गाजा में विस्थापित फिलिस्तीनियों पर इजरायली हमले में कम से कम 40 लोग मारे गए हैं और 50 से अधिक घायल हुए हैं। इज़राइल ने कहा कि उसने हमास के वरिष्ठ कमांडरों को निशाना बनाया। इजराइल ने यह हमला मुवासी में किया. यह क्षेत्र एक स्व-घोषित विस्थापित आवासीय क्षेत्र है, जो हजारों गज़ावासियों का घर है।

गाजा के स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि 40 लोग मारे गए हैं और अधिक शव मिलने तथा कुछ घायलों की हालत बिगड़ने से मरने वालों की संख्या बढ़ सकती है। जबकि हमास सरकार के तत्वावधान में चलने वाले नागरिक सुरक्षा ने मरने वालों की संख्या 40 बताई है। हालाँकि, इज़राइल इस आंकड़े पर विवाद करता है और दावा करता है कि केवल 19 की मृत्यु हुई है, न तो स्वास्थ्य विभाग और न ही नागरिक सुरक्षा ने विसंगति के मुद्दे पर प्रतिक्रिया दी है आंकड़े.

मृतकों में महिलाएं और बच्चे भी शामिल हैं। इजराइल की सेना ने कहा कि हमास के आतंकवादियों ने नागरिकों के बीच एक कमांड सेंटर स्थापित किया है। उन्होंने तीन आतंकियों की पहचान की और कहा कि ये तीनों 7 अक्टूबर को इजराइल पर हमला करने वालों में शामिल थे. इजराइल ने कहा कि हम यथासंभव नागरिक हताहतों को कम करने की कोशिश कर रहे हैं. लेकिन ये मौतें इसलिए होती हैं क्योंकि आतंकवादी उनके बीच में होते हैं.

जबकि हमास ने दावा किया है कि इलाके में हमारा कोई आतंकवादी नहीं है. इजराइल आम नागरिकों को निशाना बना रहा है. गौरतलब है कि जुलाई में इजराइल के इसी तरह के हमले में 90 फिलिस्तीनी मारे गए थे. सेना ने कहा कि उसने वरिष्ठ कमांडर मुहम्मद डफ़ को निशाना बनाया था. जबकि हमास ने कहा कि मोहम्मद दाइफ़ अभी भी जीवित हैं. इस युद्ध में अब तक 41 हजार फिलिस्तीनी मारे जा चुके हैं. इसके साथ ही इजराइल ने हमास के 17 हजार आतंकियों को मारने का दावा किया है.

himachalikhabar
the authorhimachalikhabar

Leave a Reply