Ajab GazabDharamIndiaTrendingViral

Chankya Niti: वे लोग भाग्यशाली होते हैं जिनके पास ऐसे बच्चे होते हैं, पूरा परिवार खुश रहता है।..

Chankya Niti: वे लोग भाग्यशाली होते हैं जिनके पास ऐसे बच्चे होते हैं, पूरा परिवार खुश रहता है।..
Chankya Niti: वे लोग भाग्यशाली होते हैं जिनके पास ऐसे बच्चे होते हैं, पूरा परिवार खुश रहता है।..

आचार्य चाणक्य अर्थशास्त्र के महान विशेषज्ञ थे, उनका वास्तविक नाम विष्णुगुप्त था। चाणक्य ने मानव कल्याण के लिए चाणक्य नीति की रचना की, जिसमें उन्होंने राजनीति, युद्ध और लोगों के साथ समानता बनाए रखने पर मार्गदर्शन दिया। उन्होंने अपने नीति शास्त्र में मानव जीवन के कई पहलुओं को गहराई से साझा किया है। चाणक्य की नीतियां आज भी प्रासंगिक हैं. आचार्य चाणक्य ने अपनी नीतियों में गुणवान संतान के बारे में विस्तार से जिक्र किया है। चाणक्य का मानना है कि जिन लोगों के परिवार में ऐसे गुणी बच्चे होते हैं, वे बहुत भाग्यशाली होते हैं। ऐसा परिवार खुशियों से भरा होता है और परिवार का नाम गौरवान्वित होता है। आइए जानते हैं किस तरह के बच्चे पूरे परिवार का नाम रोशन करते हैं।

आज्ञाकारी बच्चा
आचार्य चाणक्य कहते हैं कि जिनकी संतान आज्ञाकारी और संस्कारी होती है, वे बहुत भाग्यशाली होते हैं। ऐसी संतान अपने माता-पिता के साथ-साथ पूरे कुल का नाम रोशन करती है। ऐसे बच्चे से न केवल माता-पिता बल्कि पूरे परिवार के सदस्यों का जीवन सफल हो जाता है।

संस्कारी बच्चा
ऐसा बच्चा जो माता-पिता, गुरुजनों और बड़ों का आदर करता हो, महिलाओं का सम्मान करता हो, जो अच्छे और बुरे कार्यों में अंतर समझता हो, ऐसा बच्चा हमेशा परिवार का नाम रोशन करता है। चाणक्य कहते हैं कि ऐसे लोग न सिर्फ बुलंदियों को छूते हैं बल्कि उन्हें समाज में खूब सम्मान भी मिलता है।

जो बच्चे शिक्षा का महत्व समझते हैं
चाणक्य कहते हैं कि जो बच्चा ज्ञान प्राप्त करने के लिए हमेशा गंभीर रहता है, ऐसे बच्चे पर ज्ञान की देवी मां सरस्वती और मां लक्ष्मी की कृपा हमेशा बनी रहती है। अच्छी शिक्षा के कारण वह अपने परिवार का नाम रोशन करता है

जानकार
आचार्य चाणक्य के अनुसार जीवन में ज्ञान का होना बहुत जरूरी है। ज्ञान ही हर प्रकार के अंधकार को दूर करने की क्षमता रखता है। ऐसे परिवार में जहां ज्ञानी बच्चे होते हैं, वे अपनी मेहनत और ज्ञान के दम पर जीवन में बहुत कुछ हासिल करते हैं। साथ ही परिवार का नाम भी रोशन करें.  

Leave a Reply