HealthIndia

रोजाना एक गिलास तुलसी का पानी पिएं, इससे वजन घटाने और पाचन में मिलती है मदद

रोजाना एक गिलास तुलसी का पानी पिएं, इससे वजन घटाने और पाचन में मिलती है मदद
रोजाना एक गिलास तुलसी का पानी पिएं, इससे वजन घटाने और पाचन में मिलती है मदद

भारत में तुलसी का पौधा हर घर में पाया जाता है। तुलसी की न केवल पूजा की जाती है बल्कि इसे स्वास्थ्य के लिए भी बहुत फायदेमंद माना जाता है। तुलसी से कई आयुर्वेदिक और प्राकृतिक चिकित्सा दवाएं भी बनाई जाती हैं। आयुर्वेद में तुलसी की पत्तियों और बीजों को महत्वपूर्ण माना जाता है, यही वजह है कि हमारे घरों में दादी-नानी इनका सेवन करने की सलाह देती हैं।

इसके आयुर्वेदिक फायदों के कारण तुलसी का सेवन विभिन्न तरीकों से किया जाता है। कुछ लोग तुलसी की पत्तियों को चाय में डालकर पीते हैं तो कुछ लोग तुलसी के पत्तों को सीधे पौधे से तोड़कर खाते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि सिर्फ तुलसी का पानी पीने से भी कई फायदे होते हैं। आयुर्वेद के अनुसार, सुबह खाली पेट एक गिलास तुलसी का पानी पीने से कई गंभीर बीमारियों से बचाव होता है। इसके लिए हमने आयुर्वेद विशेषज्ञ से बात की है और उन्होंने इसे स्वीकार भी कर लिया है. दिल्ली के एक पंजीकृत फार्मासिस्ट और स्वास्थ्य विशेषज्ञ सिद्धार्थ एस. कुमार ने तुलसी के पानी के सेवन को स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद बताया है.

तुलसी का पानी पीने के हैं कई फायदे,
सर्दी-खांसी और गले की खराश में फायदेमंद
तुलसी का पानी बारिश के मौसम में बहुत फायदेमंद माना जाता है। तुलसी के पत्तों को पानी में उबालकर पीने से डेंगू, मलेरिया या मौसमी फ्लू से राहत मिलती है। तुलसी की पत्तियों में थोड़ा सा शहद मिलाकर पीने से भी कफ और कफ से राहत मिलती है। गले की खराश के लिए तुलसी का पानी भी फायदेमंद माना जाता है, इससे गरारे करने से भी फायदा होता है।

तुलसी एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है जो किडनी के लिए फायदेमंद होती है और
विभिन्न बीमारियों को दूर रखने में मदद करती है। पथरी और किडनी की समस्या से पीड़ित लोगों के लिए भी तुलसी का पानी पीना फायदेमंद साबित हो सकता है।

मधुमेह को नियंत्रित करें
मधुमेह रोगियों के लिए भी तुलसी का पानी किसी टॉनिक से कम नहीं है। ग्लूकोज के स्तर को तेजी से कम करने और कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने में तुलसी का पानी फायदेमंद माना जाता है। खाली पेट तुलसी की दो-तीन पत्तियां या इसके पानी का सेवन रक्त शर्करा के स्तर को कम करने में मददगार साबित हो सकता है।

त्वचा संक्रमण में मदद करता है
तुलसी में एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-वायरल गुण होते हैं, जो त्वचा के लिए फायदेमंद हो सकते हैं। आयुर्वेद के अनुसार, तुलसी के पत्तों को पानी में उबालकर संक्रमित जगह पर लगाने से राहत मिलती है।

तनाव प्रबंधन में फायदेमंद
तुलसी में ऐसे तत्व होते हैं जो मूड स्विंग को नियंत्रित करने में मदद करते हैं। इसके अलावा यह मन को शांति और मानसिक स्पष्टता लाने में भी मदद करता है। तुलसी के पत्ते का पानी मस्तिष्क को विभिन्न वातावरणों में समायोजित करने में सक्षम बनाता है।

दिल की बीमारियों को दूर रखें
तुलसी में विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में होते हैं, जो दिल को कई गंभीर बीमारियों से दूर रखने में मदद करते हैं। तुलसी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट अदरक, लहसुन, लाल अंगूर और आलूबुखारे के बराबर होते हैं।

ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में फायदेमंद
तुलसी में पोटेशियम, विटामिन ए और सी भरपूर मात्रा में होता है, जो ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में फायदेमंद साबित होता है। आयुर्वेद के अनुसार, तुलसी के पत्ते का पानी रोजाना खाली पेट पीने से हाई ब्लड प्रेशर को नियंत्रित किया जा सकता है।

वजन नियंत्रण में सहायक
तुलसी के पत्ते का पानी रोजाना पीने से वजन नियंत्रित रहता है। तुलसी का पानी पीने से मेटाबॉलिज्म बढ़ता है जिससे चर्बी कम हो सकती है। तुलसी में मौजूद तत्व कैलोरी बर्न करने में भी मदद करते हैं।

मौखिक स्वास्थ्य के लिए अच्छा
तुलसी का पानी मौखिक स्वास्थ्य को भी अच्छा बनाए रख सकता है। इसमें एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो मुंह में बैक्टीरिया को बढ़ने से रोकने में मदद करते हैं। यह दांतों की समस्याओं जैसे कैविटी, प्लाक और सांसों की दुर्गंध से राहत दिला सकता है।

तुलसी जल का सेवन किसे नहीं करना चाहिए?
एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर तुलसी और इसका पानी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। लेकिन इसमें खून को पतला करने के गुण भी होते हैं। ऐसे में अगर आपको रक्त संबंधी समस्याएं हैं या आप खून पतला करने की दवाएं लेते हैं तो आपको तुलसी के पानी का सेवन सावधानी से करना चाहिए। क्योंकि इससे रक्तस्राव की गंभीर समस्या हो सकती है। तुलसी के पानी का सेवन शुरू करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह अवश्य लें।

गर्भवती महिलाओं और स्तनपान कराने वाली महिलाओं को भी तुलसी का पानी न पीने की सलाह दी जाती है। अब आप समझ गए होंगे कि तुलसी के पत्ते का पानी पीने के फायदे क्या हैं। अगर आपको स्वास्थ्य संबंधी कोई समस्या है तो लेख के ऊपर कमेंट बॉक्स में हमें बताएं। हम अपने आर्टिकल के माध्यम से आपकी समस्या का समाधान करने का प्रयास करेंगे। इसे भी जरूर देखें –

himachalikhabar
the authorhimachalikhabar

Leave a Reply