Ajab GazabDharamIndiaTrendingViral

सूर्य ग्रहण का इंसान के स्वास्थ्य पर क्या असर पड़ता है? नहीं पता तो तुरंत जान लीजिए…

सूर्य ग्रहण का इंसान के स्वास्थ्य पर क्या असर पड़ता है? नहीं पता तो तुरंत जान लीजिए…
सूर्य ग्रहण का इंसान के स्वास्थ्य पर क्या असर पड़ता है? नहीं पता तो तुरंत जान लीजिए…

Solar Eclipse Effects on Health: साल 2024 का दूसरा सूर्यग्रहण 2 अक्टूबर को लगेगा. इस वलयाकार सूर्यग्रहण की शुरुआत 2 अक्टूबर 2024 की रात 9 बजकर 13 मिनट से होगी और यह 3 बजकर 17 मिनट पर खत्म होगा. 6 घंटे 4 मिनट का यह ग्रहण भारत में नजर नहीं आएगा लेकिन पेरू, दक्षिणी अमेरिका, प्रशांत महासागर, फिजी, अर्जेंटीना, आर्कटिक जैसे देशों में देखा जाएगा. सूर्य ग्रहण देखने में जितनी शानदार खगोलीय घटना लगती है, स्वास्थ्य को लेकर भी उतनी ही अहम है. सूर्य ग्रहण तब लगता है, जब सूर्य और धरती के बीच में चंद्रमा आ जाता है, जिससे सूर्य की रोशनी पूरी तरह या फिर कुछ हद तक रुक जाती है.

शताब्दियों से सूर्य ग्रहण को लेकर तमाम मान्यताएं, मिथ और अंधविश्वास रहे हैं. जबकि वैज्ञानिक मानते हैं कि यह एक खगोलीय घटना है. हालांकि कुछ सांस्कृतिक और पारंपरिक मान्यताओं में सूर्य ग्रहण के स्वास्थ्य पर असर को लेकर भी बात की जाती है.

भारतीय और ज्योतिषी हिंदू मान्यताओं के तहत सूर्य ग्रहण को महत्वपूर्ण धार्मिक अहमियत के तौर पर देखते हैं. सूर्य ग्रहण के दिन भारतीय कई तरह के रीति-रिवाजों को फॉलो करते हैं. जैसे ग्रहण के दिन बाहर ना जाना, ग्रहण के दौरान ना खाना बनाना, ना खाना. इतना ही नहीं गर्भवती महिलाओं को खास ध्यान रखने को कहा जाता है. कहा जाता है कि सूर्य ग्रहण एक शख्स के स्वास्थ्य पर कई तरह से असर डालता है. कुछ तो फैक्ट्स पर आधारित हैं, जबकि कुछ पूरी तरह से मिथ हैं.

नींद विकार

सूर्य ग्रहण आपके डेलाइट पैटर्न को बिगाड़ सकता है. रोशनी में अचानक आए बदलाव की वजह से शरीर का प्राकृतिक प्रोसेस कन्फ्यूज हो सकता है, जिससे सोने में दिक्कतें हो सकती हैं और हार्मोनल लेवल में भी बदलाव हो सकते हैं.

मानसिक प्रभाव

आमतौर पर सूर्यग्रहण को कष्टकारी चीज माना जाता है, जिससे किसी शख्स को मानसिक परेशानी हो सकती है या वह बेचैनी का भी शिकार हो सकता है. कुछ लोगों को सूर्य ग्रहण के समय डर या फिर अजीब लगने जैसा भी महसूस हो सकता है.

हालांकि नासा ने कई तरह के अंधविश्वासों का खंडन किया है. सूर्यग्रहण के दौरान खाने को लेकर नासा ने कहा, ऐसा माना जाता है कि ग्रहण के दौरान खाना नहीं चाहिए क्योंकि कुछ रेडिएशन जैसा है जो आपका खाना खराब कर देता है. लेकिन अगर ऐसा है तो फिर उसी रेडिएशन से आपकी फसलें और पैंट्री में रखा खाना भी खराब हो जाना चाहिए. लेकिन ऐसा नहीं हो

इसे भी जरूर देखें –

हालांकि नासा ने कहा कि ग्रहण के दौरान आंखों का ध्यान रखना चाहिए. ग्रहण के दौरान नंगी आंखों से सूर्य को देखने से आंखें खराब हो सकती हैं या फिर अंधे भी हो सकते हैं. नासा ने कहा कि अगर आप ग्रहण देखना चाहते हैं तो सोलर ग्लास से ही देखें.

Leave a Reply