Ajab GazabHealthIndiaTrendingViral

नहीं पड़ेगी ऑपरेशन की जरूरत, बिना ऑपरेशन के दूर होगी होगी किडनी की पथरी….

नहीं पड़ेगी ऑपरेशन की जरूरत, बिना ऑपरेशन के दूर होगी होगी किडनी की पथरी….
नहीं पड़ेगी ऑपरेशन की जरूरत, बिना ऑपरेशन के दूर होगी होगी किडनी की पथरी….

किडनी में पथरी को हटाने के लिए आमतौर पर ऑपरेशन को ही सही माना जाता है। लेकिन किडनी की पथरी को बिना ऑपरेशन के भी कुछ घरेलू उपायों से निकाला जा सकता है। हम आज आपको वो तरीके बताने जा रहे हैं जिनको आजमा कर आपकी किडनी की पथरी जरूर दूर होगी।

शरीर में पानी की कमी से किडनी की पथरी बन सकती है। किडनी में पथरी आमतौर पर कैल्शियम ऑक्सालेट के कारण होती है। पथरी वजन घटना, बुखार, घबराहट, हेमाट्यूरिया, पेट में तेज दर्द और यूरीन में परेशानी पैदा कर सकती है। ज्यादातर किडनी की पथरी सर्जरी द्वारा निकाल दी जाती है। लेकिन कुछ और प्राकृतिक तरीके भी हैं जिनके जरिए आप अपने पेट से किडनी की पथरी को बाहर निकाल सकते हैं।

दिन में 7-8 ग्लास पानी पिएं- पानी का ज्यादा सेवन किडनी को खनिज और पोषक तत्वों को खत्‍म करने में मदद करता है। पानी बॉडी से अनावश्यक विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है। पथरी के निजात पाने के लिए आमतौर पर दिन में 7-8 गिलास पानी पीना चाहिए।

नींबू और जैतून के तेल का करें उपयोग- इन दोनों चीजों का मिश्रण सिस्टम से किडनी की पथरी को बाहर निकालने के लिए एक बहुत प्रभावी घरेलू उपाय है। इस ड्रिंक को तब तक रोजाना पीना चाहिए जब तक कि पत्थरी निकल न जाए।

आजमाएं सेब का सिरका-सेब के सिरके में सिट्रिक एसिड होता है जो किडनी की पथरी को तोड़ने की प्रक्रिया में सहायता करने के लिए जाना जाता है। पथरी को पूरी तरह से किडनी से निकलने तक इसके दो बड़े चम्मच रोजाना गर्म पानी के साथ ले सकते हैं।

खूब खाएं अनार- अनार कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है। अनार का जूस शरीर को हाइड्रेटेड रखने में मदद करता है। यह किडनी की पथरी को प्राकृतिक रूप से निकालने का भी काम करता है।

भुट्टे के बालों का करें उपयोग- भुट्टे के बाल किडनी की पथरी को सिस्टम से बाहर निकालने में बेहद कारगर होते हैं। भुट्टे के बालों को पानी में उबालकर पानी पिएं। यह नई पथरी के बनने से भी रोकते हैं।

Leave a Reply