Ajab GazabHealthIndiaTrendingViral

मधुमेह रोगियों के लिए रामबाण की तरह काम करती है हल्दी, जानिए

मधुमेह रोगियों के लिए रामबाण की तरह काम करती है हल्दी, जानिए
मधुमेह रोगियों के लिए रामबाण की तरह काम करती है हल्दी, जानिए

हल्दी एक ऐसा मसाला है जिसका इस्तेमाल हम सभी अपनी रसोई में करते हैं। आमतौर पर हल्दी का इस्तेमाल सब्जियों का रंग निखारने के लिए खाना बनाते समय किया जाता है. हल्दी खाने का रूप तो निखारती ही है, यह सेहत के लिए भी फायदेमंद मानी जाती है। हल्दी में औषधीय गुण होते हैं इसलिए चोट लगने पर लोगों को हल्दी वाला दूध पीने की सलाह दी जाती है।

इतना ही नहीं, ऐसी कई स्वास्थ्य समस्याएं हैं जिन्हें प्राकृतिक रूप से नियंत्रित करने में हल्दी मददगार साबित हो सकती है। उदाहरण के लिए, यदि कोई व्यक्ति मधुमेह से पीड़ित है तो हल्दी उसके लिए बहुत फायदेमंद है। हल्दी की मदद से शुगर लेवल को बढ़ने से रोका जा सकता है। साथ ही यह ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने में भी कारगर है। हल्दी मधुमेह रोगियों को एक नहीं बल्कि कई तरह से फायदा पहुंचाती है। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको बता रहे हैं कि मधुमेह रोगियों के लिए हल्दी किस प्रकार फायदेमंद है-

रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करें
हल्दी का सेवन मधुमेह रोगियों के लिए फायदेमंद माना जाता है क्योंकि यह रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करता है। इससे स्पाइक्स और क्रैश का जोखिम काफी हद तक कम हो जाता है। क्योंकि हल्दी में सक्रिय यौगिक करक्यूमिन पाया जाता है। यह अग्न्याशय में इंसुलिन उत्पादक कोशिकाओं के कार्य को बेहतर बनाने में मददगार साबित हुआ है। करक्यूमिन ऊतकों द्वारा ग्लूकोज ग्रहण को बढ़ा सकता है, जो मधुमेह रोगियों में समग्र रक्त शर्करा के स्तर को कम कर सकता है।

इंसुलिन प्रतिरोध को कम करें
हल्दी इंसुलिन प्रतिरोध को कम करने में भी सहायक है, क्योंकि इसमें सूजन-रोधी गुण होते हैं। सूजन टाइप 2 मधुमेह में इंसुलिन प्रतिरोध के विकास में योगदान कर सकती है। इस प्रकार, जब शरीर में सूजन कम हो जाती है, तो इंसुलिन संवेदनशीलता में सुधार होता है। जिससे डायबिटीज के मरीजों को काफी फायदा होता है.

हृदय स्वास्थ्य में सुधार
जो लोग मधुमेह से पीड़ित हैं उनमें हृदय रोगों का खतरा बढ़ जाता है। ऐसे में उन्हें हल्दी का सेवन जरूर करना चाहिए। हल्दी कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने के साथ-साथ रक्तचाप को नियंत्रित करने और रक्त के थक्कों को बनने से रोकने में मदद कर सकती है। इतना ही नहीं, हल्दी में पाया जाने वाला करक्यूमिन का एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण हृदय स्वास्थ्य में भी सुधार करता है। जिससे मधुमेह के मरीज अधिक स्वस्थ जीवन जी सकते हैं।

दीर्घकालिक जटिलताओं से बचें
जो लोग मधुमेह से पीड़ित हैं वे रक्त शर्करा के स्तर में लगातार उतार-चढ़ाव के कारण विभिन्न दीर्घकालिक जटिलताओं से पीड़ित हो सकते हैं। ऐसे लोगों में न्यूरोपैथी, नेफ्रोपैथी और रेटिनोपैथी जैसी जटिलताओं का खतरा बढ़ जाता है। लेकिन हल्दी का सेवन इसे काफी हद तक रोकता है।

दरअसल, करक्यूमिन में शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं, जो शरीर को ऑक्सीडेटिव तनाव से बचाते हैं। जिससे दीर्घकालिक जटिलताओं का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है।

himachalikhabar
the authorhimachalikhabar

Leave a Reply