Ajab GazabDharamHealthIndiaTrendingViral

आखिर क्यों टांगते हैं नींबू और मिर्ची? जानें रहस्य यहां…

आखिर क्यों टांगते हैं नींबू और मिर्ची? जानें रहस्य यहां…

भारत देश में लोग तरह-तरह के टोटके अपनाते हैं। इसमें कभी वह तांत्रिक की मदद लेते हैं, तो कभी घर पर ही खुद से परिवार के सदस्य को नजर ना लगे इसके लिए तरह-तरह के उपाय करते हैं। अक्सर आपने नींबू और मिर्ची वाला टोटका भी अवश्य हर घर में ही देखा होगा। बड़े बुजर्ग कहते हैं कि इस घर के मुख्य द्वार पर लगाने से किसी की नजर नहीं लगती या फिर घर पर सकारात्मक ऊर्जा ही प्रवेश कर पाती है और घर से नकारात्मक ऊर्जा कोसो दूर रहती है। चाहे घर नया हो या पुराना कोई दुकान हो गाड़ी हो या फिर कई बार तो साइकिल पर भी लोग नींबू और मिर्च के इस अचूक उपाय को अपनाते हैं। वह सदियों से चली आ रही इस बात पर विश्वास करते हैं। इसे वास्तु दोष का भी एक उपाय माना जाता है।

आखिर क्यों टांगते हैं नींबू और मिर्ची? जानें रहस्य यहां…

नहीं लगती किसी की नजर

हम सभी को पता है कि नींबू स्वाद में खट्टा होता है और मिर्ची स्वाद में तीखा होता है। अब इन दोनों का मिश्रण इतना जोरदार होता है कि बुरी नजर वाले अपनी नजर ही नहीं लगा पाते हैं। वैसे भी भारत में लोग काफी ज्यादा अंधविश्वासी होते हैं। वह छोटे-छोटे टोटकों पर इतनी जल्दी गौर फरमाते हैं, इनमें से एक नींबू और मिर्ची भी शामिल है।

नकारात्मक ऊर्जा रहती है दूर

  • नींबू और मिर्च को घर के प्रवेश द्वार पर लगाने या फिर वहां या दुकान में लगाने का वैज्ञानिक तथ्य भी माना जाता है। कुछ लोग ऐसा मानते हैं कि वैज्ञानिकों के अनुसार, इस घर के बाहर लगाने से सारे कीटाणु दूर हो जाते हैं। इसलिए लोग इसे अपने वाहन में, दुकान में या फिर घर पर लगाते हैं।
  • नींबू और मिर्ची घर पर लगाने से नकारात्मक ऊर्जा दूर हो जाती है और घर में सुख शांति और समृद्धि आती है। इसलिए हमेशा घर में नींबू और मिर्ची उपाय अवश्य अपनाना चाहिए। नींबू और मिर्च के अचूक उपाय को तरक्की का भी रूपरेखा के तौर पर देखा जाता है।

Leave a Reply