Ajab GazabHealthIndiaTrendingViral

चुंबन के फायदे जानेंगे तो रोज किए बगैर रह नहीं पाएंगे…..

चुंबन के फायदे जानेंगे तो रोज किए बगैर रह नहीं पाएंगे…..
चुंबन के फायदे जानेंगे तो रोज किए बगैर रह नहीं पाएंगे…..

मेडिकल साइंस के अनुसार सिर्फ फन के लिए ही नहीं किया जाता बल्कि फिट रहने के लिए भी किस करना बहुत जरूरी है। इससे प्रेम संबंधों में भावनात्मक लगाव बढ़ जाता हैं।

जिसके कारण इंसान को कई सारे फायदे होते हैं। आज इसी विषय में जानने की कोशिश करेंगे चुंबन के फायदे के बारे में की चुंबन करने से कौन कौन से फायदे होते हैं। तो आइये इसके बारे में जानते हैं विस्तार से।

आपको बता दें की स्मूच करने से इंसान का तनाव दूर हो जाता है। ये एक तरह का मेडीटेशन है जो शरीर में नेगेटिव फीलिंग्‍स को रिप्लेस करता है और आपको खुश करने में मदद करता है। इससे इंसान की मानसिक स्थिति अच्छी रहती हैं।

एक स्टडी के अनुसार रोजाना लिपलॉक करने से आपके फेस की मसल्स का वर्कआउट होता है। जो कि जल्दी झुर्रियां आने नहीं देता और आप लंबे समय तक यंग रहते हैं। इससे त्वचा में भी निखार बना रहता हैं तथा खूबसूरती कायम रहती हैं।

रोजाना किसिंग से आपका इम्युन सिस्‍टम बढ़ जाता है। दरअसल, किस करना आपको कई तरह के बीमारी से बचाता है। ये एक तरीके से वैक्सीन का काम करता है। जिससे इंसान की सेहत अच्छी रहती हैं और इंसान खुद को सेहतमंद महसूस करता हैं।

जैपनीज स्टडी में इस बात का खुलासा हुआ था कि 30 मिनट तक लगातार किस करने से शरीर में सीजनल एलर्जी बढ़ाने वाले बैक्‍टीरिया कम हो जाते हैं। जिससे बीमारी होने के चांस भी कम जाते हैं और इनका का हेल्थ अच्छा रहता हैं।

किसिंग से मेटाबॉलिज्म मजबूत होता है। पैशनेट किस के दौरान आपकी बहुत सारी कैलोरी बर्न होती है। क्या आप जानते हैं पैशनेट होकर किस करने से आप एक मिनट में 2 से 5 कैलोरी बर्न करते हैं। इससे वजन में कमी आती हैं और इंसान का शरीर फ़िट रहता हैं।

एक रिसर्च में ये बात भी सामने आई है कि जो पार्टनर अपने पार्टनर को रोजाना सुबह पांच मिनट गुडबाय किस करते हैं वे नॉर्मल व्यक्ति से 5 साल ज्यादा जीते हैं और उनका लव लाइफ भी बेहतर होता हैं तथा रिलेशनशिप में मिठास बना रहता हैं।

Leave a Reply