Ajab GazabHealthIndiaTrendingViral

गुड़हल की चाय के अद्भुत फायदों के बारे में नहीं जानते होंगे आप….

गुड़हल की चाय के अद्भुत फायदों के बारे में नहीं जानते होंगे आप….
गुड़हल की चाय के अद्भुत फायदों के बारे में नहीं जानते होंगे आप….

गुड़हल की चाय एक हर्बल चाय है जो उबलते पानी में गुड़हल के फूलों से बनाई जाती है। शोध ने गुड़हल की चाय के फायदे से जुड़े स्वास्थ्य लाभों की एक श्रृंखला में रखकर उजागर किया है, जो दर्शाता है कि यह रक्तचाप को कम कर सकता है, बैक्टीरिया से लड़ सकता है और वजन घटाने में भी मदद कर सकता है। इसके अलावा इस चाय की एक चुस्की आपकी थकान को दूर कर सकती है और आपको उर्जा से भर सकता है। आइए इसके लाभ के बारे में जानते हैं।

एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर है गुड़हल की चाय: एंटीऑक्सिडेंट फ्री रेडिकल नामक यौगिकों से लड़ने में मदद करते हैं, जो आपके कोशिकाओं को नुकसान पहुंचाते हैं। गुड़हल की चाय शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर है और इसलिए यह मुक्त कणों या फ्री रेडिकल के निर्माण के कारण होने वाली क्षति और बीमारी को रोकने में मदद कर सकती है।

रक्तचाप को कम करे गुड़हल की चाय: गुड़हल की चाय के सबसे प्रभावशाली और जाने-माने फायदों में से एक फायदा यह है कि यह रक्तचाप को कम कर सकता है। समय के साथ, उच्च रक्तचाप दिल पर अतिरिक्त स्ट्रेस डाल सकता है और इसे कमजोर कर देता है। उच्च रक्तचाप हृदय रोग के बढ़ते जोखिम से भी जुड़ा हुआ है। कई अध्ययनों से पता चला है कि गुड़हल की चाय सिस्टोलिक और डायस्टोलिक रक्तचाप दोनों को कम करने में भी मददगार साबित होता है।

रक्त वसा के स्तर में करे मदद: रक्तचाप को कम करने के अलावा, कुछ अध्ययनों से पता चला है कि गुड़हल की चाय रक्त वसा के स्तर में कमी लाने में मदद कर सकती है, जो दिल की बीमारी के लिए एक और जोखिम कारक है। हालांकि, अन्य अध्ययनों ने रक्त कोलेस्ट्रॉल पर गुड़हल की चाय के प्रभावों के संबंध में विरोधाभासी परिणाम उत्पन्न किए हैं।

लीवर की हेल्थ को बढ़ाने में करे में मदद: दिलचस्प बात यह है कि अध्ययनों से पता चला है कि गुड़हल की चाय लीवर के स्वास्थ्य को बढ़ावा दे सकती है और इसे कुशलता से काम करने में मदद करता है। इसके अलावा कई अध्ययनों से पता चलता है कि गुड़हल की चाय वजन घटाने से जुड़ी हो सकती है और मोटापे के खिलाफ भी काम कर सकती है।

संक्रमण से लड़े गुड़हल की चाय: बैक्टीरिया एक सूक्ष्मजीव हैं जो ब्रोंकाइटिस से निमोनिया तक मूत्र पथ संक्रमण तक विभिन्न प्रकार के संक्रमण का कारण बन सकता है। एंटीऑक्सीडेंट और एंटीकेंसर गुण होने के अलावा, अध्ययनों से पता चला है कि गुड़हल की चाय जीवाणु संक्रमण से लड़ने में सहायता कर सकता है।

गुड़हल की चाय में एंटी-कैंसर गुण: गुड़हल की चाय पॉलीफेनॉल में उच्च होता है, जो एक एक तरह का कंपाउंड है और जिसे शक्तिशाली एंटी-कैंसर गुण के रूप में जाना जाता है। अध्ययनों में कैंसर कोशिकाओं पर गुड़हल के प्रभाव के बारे में प्रभावशाली परिणाम मिल गए हैं।

झड़ते बाल को करे कम: बालों की किसी भी प्रकार की समस्या के लिए गुड़हल की चाय काफी फायदेमंद है। इससे आपके बालों का झड़ना तो कम होगा ही, बालों की गुणवत्ता भी बेहतर होगी।

गुड़हल की चाय कैसे बनाएं: गुड़हल की चाय घर पर बनाने के लिए सबसे पहले इसके फूलों को साफ पानी से धोकर उबलते हुए पानी में डाल लें और इसमें एक छोटा-सा दालचीनी का टुकड़ा भी डाल दें। कुछ देर वैसे ही छोड़ दें और फिर छान लें। इसे 20 मिनट से अधिक न पकाएं नहीं तो चाय का स्वाद कड़वा हो जाएगा। अब इसमें थोड़ा-सा शहद और कुछ बूंदें नींबू की डाल कर पिएं।

Leave a Reply