Ajab GazabIndiaTrendingViral

दिल्ली समेत देश के अन्य राज्यों में क्या है बारिश की स्थिति, जानें मौसम का पूर्वानुमान

दिल्ली समेत देश के अन्य राज्यों में क्या है बारिश की स्थिति, जानें मौसम का पूर्वानुमान
दिल्ली समेत देश के अन्य राज्यों में क्या है बारिश की स्थिति, जानें मौसम का पूर्वानुमान

मौसम अपडेट: भारत में मानसून जून से सितंबर के अंत तक रहता है। सितंबर का शेष आधा हिस्सा अब बारिश की विदाई का संकेत दे रहा है। इसी क्रम में राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में लगातार हो रही बारिश पर रविवार को ब्रेक लग गया. हालांकि आसमान में बादल छाए रहे, लेकिन बारिश नहीं हुई।

फिलहाल मौसम विभाग ने आने वाले दिनों में दिल्ली में हल्की बारिश की भविष्यवाणी की है, जिससे तापमान में और गिरावट आ सकती है. वहीं, उत्तर प्रदेश, हरियाणा और पंजाब में भी बारिश की संभावना है। उत्तराखंड के 4 जिलों में रेड अलर्ट घोषित किया गया है. हिमाचल प्रदेश में येलो अलर्ट जारी है.

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक, सोमवार यानी 16 सितंबर से हल्की बारिश और बादल छाए रहने की संभावना है. 17 सितंबर और 18 सितंबर को बादल छाए रहेंगे और 18 और 19 सितंबर को हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। इसके बाद 20 और 21 सितंबर को मौसम साफ रहेगा, लेकिन 22 सितंबर को फिर से बादल छाने की संभावना है।

रविवार को दिल्ली का न्यूनतम तापमान 23.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से करीब 1.5 डिग्री कम था. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के अनुसार, रविवार सुबह 9 बजे दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 100 था, जो ‘संतोषजनक’ श्रेणी में आता है।

सितंबर के शुरुआती दिनों में भी दिल्ली की कुल बारिश 1,000 मिमी को पार कर गई है, जो सामान्य से कहीं अधिक है। आमतौर पर दिल्ली में पूरे मॉनसून के दौरान करीब 650 मिमी बारिश होती है, लेकिन इस बार यह आंकड़ा पार हो गया है। 2023 की तुलना में इस साल बारिश का रिकॉर्ड काफी अच्छा रहा है. इस सितंबर में अब तक 125.8 मिमी बारिश दर्ज की गई है, जो सामान्य से 55% अधिक है.

उत्तर प्रदेश में 16 सितंबर को यूपी के 16 जिलों में भारी बारिश की संभावना है. इसके साथ ही कुछ जिलों में बिजली गिरने की भी चेतावनी दी गई है. हरियाणा और पंजाब में 16 और 17 सितंबर को भारी बारिश की चेतावनी दी गई है, जिससे बाढ़ जैसे हालात बनने की आशंका है.

हिमाचल प्रदेश में बारिश के कारण कई सड़कें अवरुद्ध हो गई हैं और बिजली आपूर्ति बाधित हो गई है। बारिश से कुल्लू और मनाली में बाढ़ जैसे हालात बन गए हैं. राज्य के कई हिस्सों में रुक-रुक कर बारिश हो रही है और मौसम विभाग का अनुमान है कि 21 सितंबर तक बारिश जारी रहेगी. राज्य के कुछ हिस्सों में येलो अलर्ट घोषित किया गया है.

उत्तराखंड में आज से मानसून फिर से सक्रिय हो गया है। पिछले कुछ दिनों में हुई बारिश ने यहां बड़े पैमाने पर तबाही मचाई है. पहाड़ी इलाकों में भूस्खलन के कारण लोगों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ता है। उत्तराखंड के चार जिलों के लिए रेड अलर्ट घोषित किया गया है. बद्रीनाथ राष्ट्रीय राजमार्ग समेत कई सड़कें बंद हो गई हैं और भारी बारिश के कारण पहाड़ी इलाकों में भूस्खलन हो रहा है.

himachalikhabar
the authorhimachalikhabar

Leave a Reply