Ajab GazabHealthIndiaTrendingViral

85 % भारतीय युवा सुबह उठते ही थकने लगते हैं, आखिर क्या है इसकी वजह और इसके लिए क्या करना चाहिए….

85 % भारतीय युवा सुबह उठते ही थकने लगते हैं, आखिर क्या है इसकी वजह और इसके लिए क्या करना चाहिए….
85 % भारतीय युवा सुबह उठते ही थकने लगते हैं, आखिर क्या है इसकी वजह और इसके लिए क्या करना चाहिए….

किसी दिन बहुत ज्यादा काम कर लिया या रात को किसी कारण नींद नहीं आई तो सुबह उठने के बाद थकान होना स्वभाविक है लेकिन अगर यह थकान रेगुलर हो, तो इसे गंभीरता से लेनी चाहिए.

हंसा रिसर्च ग्रुप ने हाल में भारत के 10 शहरों में एक अध्ययन किया जिसके आधार पर दावा किया गया कि भारत के 85 फीसदी युवा सुबह उठते ही थकान से जूझने लगते हैं.सुबह उठते ही थकान की कई वजहें हो सकती हैं लेकिन सबसे बड़ा स्क्रीन टाइम है. क्लीनिकल न्यूट्रिशनिस्ट डॉ. प्रियंका रोहतगी ने बताया कि लाइफस्टाइल को अगर युवाओं ने हेल्दी नहीं बनाया तो इसके कई गंभीर परिणाम हो सकते हैं.

सुबह उठते ही थकान के कारण
डॉ. प्रियंका रोहतगी ने बताया कि सुबह-सुबह अगर थकान होती है और उसके बाद भी थकान रहती है तो इसके कई कारण हो सकते हैं. सबसे पहला तो सोने की खराब आदत है. यदि आप रात में बार-बार उठेंगे या पर्याप्त नींद नहीं लेंगे या नींद की कोई बीमारी है तो इसका असर सुबह होगा ही. वहीं रात में कॉफी पीकर सोना, अल्कोहल का सेवन करना, ज्यादा स्ट्रेस और एंग्जाइटी में रहना भी सुबह में थकान का कारण हो सकता है. अगर आप रात में बहुत देर रात खाना खाते हैं, शराब लेते हैं या अनहेल्दी फूड का सेवन करते हैं तो भी सुबह में थकान रहेगी. कुछ हार्मोन में परिवर्तन से भी सुबह थकान होगी. यदि कॉर्टिसोल हार्मोन ज्यादा रिलीज होगा तो सुबह-सुबह थकान ज्यादा होगी. हालांकि इन सबसे ज्यादा आज के युवाओं की जो सबसे गंदी आदत है वह है इलेक्ट्रोनिक गैजेट्स पर पूरी रात समय बिताना. अधिकांश युवा आधी-आधी रात तक स्क्रीन टाइम में रहते हैं. स्क्रीन की रोशनी आंखों पर पड़ती है तो आंखों की जो परेशानी होती है, वह तो होती ही है, इसके अलावा यह नींद वाला हार्मोन मेलाटोनिन को बनने ही नहीं देता. इस कारण जल्दी नींद नहीं आती है. कुछ युवा तो सुबह चार बजे तक मोबाइल, वीडियो पर ही लगे रहते हैं. ऐसे हालात में सुबह उठने पर थकान होगी ही.

सुबह थकान न आए इसके लिए क्या करें
डॉ. प्रियंका रोहतगी ने बताया कि सबसे पहले सोने के वक्त यानी बिस्तर पर गए और स्क्रीन टाइम को खत्म कर दें. मोबाइल पर किसी भी तरह का वीडियो न देखें, यह बहुत नुकसान पहुंचाएगा. इसके अलावा देर रात भोजन न करें. रात में हैवी मील भी न करें. कोशिश करें कि रात में जल्दी खा लें और खाने के बाद थोड़ा वॉक करें और घर में परिवार के साथ टाइम बिताएं. बिस्तर पर जाने के बाद मोबाइल टीवी न देखें. इसके साथ ही रेगुलर एक्सरसाइज बहुत जरूरी है. हर दिन आधे घंटे एक्सरसाइज करें. इसमें आप वॉक, जॉगिंग, साइक्लिंग, स्विमिंग आदि कर सकते हैं. रोजाना हरी पत्तीदार सब्जियां और ताजे फल का सेवन करें. तनाव दूर करने के लिए योग और मेडिटेशन करें, मनपसंद म्यूजिक सुनें. स्ट्रॉबेरी, ब्लूबेरी, शकरकंद, अखरोट, बादाम आदि का सेवन करें.

Leave a Reply