Ajab GazabDharamIndiaTrendingViral

जवानी में भूलकर भी ना करें ये गलतियां, वरना पूरी जिंदगी हो जाएगी बर्बाद, फिर बुढ़ापे में होगा पछतावा…..

जवानी में भूलकर भी ना करें ये गलतियां, वरना पूरी जिंदगी हो जाएगी बर्बाद, फिर बुढ़ापे में होगा पछतावा…..

अपनी पूरी जिंदगी में इंसान कई गलतियां करता है, जिनमें से कुछ का नतीजा तो उसे जीवन भर भुगतना पड़ता है। चाहे वो बीमारी के रूप में हो या फिर परिवार से दूर होने के रूप में। छोटी उम्र में बच्चों से हुई गलतियों के लिये बुजुर्ग डांट समझा कर माफ कर देते हैं, लेकिन इसके बाद के पड़ाव यानी कि जवानी में हुई गलतियों को लेकर खुद उस व्यक्ति को भी कोई ग्लानि नहीं होती। 

जवानी में भूलकर भी ना करें ये गलतियां, वरना पूरी जिंदगी हो जाएगी बर्बाद, फिर बुढ़ापे में होगा पछतावा…..

इस पर अगर कोई उन्हें डांटे भी, तो भी उन्हें कोई फर्क नहीं पड़ता, क्योंकि उम्र के इस पड़ाव पर व्यक्ति खुद की मनमानी करने लगता है। हालांकि, बुजुर्ग हमें बताते जरूर हैं कि ये गलतियां हमें जीवन भर दुख देंगी। आज के हमारे इस लेख में भी हम उन कुछ गलतियों के बारे में बात करने वाले हैं, जो हमारे आने वाले पूरे जीवन को तबाह कर सकती हैं।

पूजा-पाठ से दूर रहना

आज कल के युवा दुसरों से तुलना करने के चक्कर में बाहर घूमने-फिरने, क्लब आदि जाने, नशा करने जैसे क्रिया कलापों में लिप्त हो जाते हैं। ऐसे में पूजा पाठ से तो उनका कोई वास्ता ही नहीं रहता। हालांकि, ऐसा कहा जाता है कि पूजा-पाठ इंसान को मन की शांति दिलाता है। ये एक साधन है, जिसके चलते आप बाहरी दुनिया की मोह माया से खुद को दुर रख सकते हैं। जब तक व्यक्ति को ये बात समझ आती है, तब तक उसकी जवानी का पड़ाव दुर जा चुका होता है।

पैसों की कीमत ना समझना

अपनी लाइफ एन्ज्वॉय करने के चक्कर में युवा पीढ़ी अपने माता-पिता के पैसों की वैल्यू नहीं समझती। वे उनके मेहनत से कमाये हुए पैसे अपनी गंदी आदतों के लिये खर्च करते रहते हैं। जब वो खुद कमाने लगते हैं, तब उन्हें एहसास होता है कि काश उन्होंने वो पैसे बचाये होते, तो भविष्य में उनके कितने काम आते।

समय की परवाह ना करना

समय काफी मूल्यवान है और ये रेत की तरह हाथ से फिसलता जाता है। खोए हुए समय को दोबारा प्राप्त करना असंभव है, लेकिन बावजूद इसके युवा पीढ़ी को इसकी कद्र नहीं रहती। जवानी के समय लोग व्यर्थ के कामों में अपना कीमती समय बर्बाद करते हैं। यही समय अगर किसी विद्या को हासिल करने में लगाया जाये, तो आपका कौशल विकसित हो सकता है।

Leave a Reply