Ajab GazabIndiaTrendingViral

ट्रेन का टिकट कन्फर्म न होने पर भी कर सकेंगे AC में यात्रा, त्योहारी सीजन में घर जाने वालों के लिए अच्छी खबर

ट्रेन का टिकट कन्फर्म न होने पर भी कर सकेंगे AC में यात्रा, त्योहारी सीजन में घर जाने वालों के लिए अच्छी खबर
ट्रेन का टिकट कन्फर्म न होने पर भी कर सकेंगे AC में यात्रा, त्योहारी सीजन में घर जाने वालों के लिए अच्छी खबर

त्योहारी सीजन और छुट्टियों के दौरान ट्रेन से यात्रा करने वाले लोगों को सबसे ज्यादा परेशानी होती है, क्योंकि उस समय कन्फर्म टिकट मिलना बहुत मुश्किल होता है, 120 दिन पहले बुकिंग शुरू होते ही इंतजार शुरू हो जाता है।

ऐसे में परिवार के साथ ट्रेन में सफर करने में दिक्कत हो रही है. इन यात्रियों के लिए एक अच्छी खबर है. उनकी परेशानियां काफी हद तक कम हो जाएंगी. वे लोग अनारक्षित टिकट पर एसी यात्रा का आनंद ले सकेंगे. जानिए रेलवे का प्लान-

फिलहाल देशभर में 10 हजार से ज्यादा ट्रेनें चल रही हैं. इसमें शताब्दी, राजधानी, वंदे भारत जैसी प्रीमियम ट्रेनें भी शामिल हैं । इन ट्रेनों में रोजाना करीब 2 करोड़ यात्री सफर करते हैं. करीब 10 फीसदी यानी 20 लाख लोग रिजर्वेशन कराकर यात्रा करते हैं. पीक सीजन के दौरान यात्रियों की संख्या कई गुना बढ़ जाती है। रेलवे ने ऐसे यात्रियों को राहत देने की योजना बनाई है.

ऐसा कोच बनाने की जद्दोजहद काफी समय से चल रही थी

अनारक्षित कोचों में एसी लगाने में बाधा यात्रियों की संख्या के कारण आ रही थी। सभी मौजूदा एसी कोचों में यात्रियों की एक निश्चित संख्या होती है। 72 निश्चित टिकट धारक और कुछ वेटिंग टिकट धारक कोच में चढ़ते हैं। इस प्रकार, उस क्षमता के यात्रियों की संख्या के हिसाब से यह संख्या लगभग 80 है। लगाए गए हैं अनारक्षित कोच फुल होने पर यात्रियों की संख्या 250 के आसपास रहती है। इसलिए कोच और एसी की क्षमता का मिलान जरूरी था। रेलवे लंबे समय से ऐसे अनारक्षित कोच बनाने के लिए संघर्ष कर रहा था।

नमो भारत रैपिड ट्रेन का ट्रायल हो चुका है 

इस ट्रेन में ट्रायल सफल रहा

हाल ही में भुज से अहमदाबाद के बीच चलने वाली नमो भारत रैपिड ट्रेन में इस डिजाइन वाले कोच तैयार किए गए हैं. रेलवे इंजीनियरों के मुताबिक अनारक्षित कोचों में यात्रियों की क्षमता तय नहीं होती, इसलिए एक्सल लोड अधिकतम 270 यात्रियों की क्षमता के अनुसार रखा गया है, जबकि 15-15 यूनिट ए.सी. लगाए गए हैं, ताकि कोच पूरी तरह से ठंडा रहे अब हम जिस तरह से यात्रा करते हैं वह मेट्रो से है। रेलवे अधिकारियों के मुताबिक इस ट्रेन का ट्रायल किया जा रहा है. भविष्य में इसी कॉन्सेप्ट पर अनारक्षित कोच डिजाइन किए जाएंगे।

शताब्दी-राजधाड़ी से दोगुनी क्षमता वाला एसी

अनारक्षित कोचों में शताब्दी-राजधानी की तुलना में दोगुनी क्षमता वाले एसी लगाए जाएंगे। रेलवे इंजीनियरों के मुताबिक, फिलहाल शताब्दी और राजधानी जैसी प्रीमियम ट्रेनों में हर कोच में आठ टन के दो एसी लगाए जाते हैं, लेकिन अनारक्षित कोच में एक डिब्बे में 15 टन के दो एसी लगाए जाएंगे। ताकि कोच पूरी तरह से ठंडा रहे।

himachalikhabar
the authorhimachalikhabar

Leave a Reply