Ajab GazabHealthIndiaTrendingViral

अगर आप भी सलाद पर नमक डालकर खाते हैं? तो आज ही छोड़ दें, ये आपकी सेहत के लिए खतरनाक हो सकता

अगर आप भी सलाद पर नमक डालकर खाते हैं? तो आज ही छोड़ दें, ये आपकी सेहत के लिए खतरनाक हो सकता
अगर आप भी सलाद पर नमक डालकर खाते हैं? तो आज ही छोड़ दें, ये आपकी सेहत के लिए खतरनाक हो सकता

कुरकुरे फ्राइज़ या कुरकुरे चिप्स किसे पसंद नहीं हैं? टेबल नमक वह जादू है जिसकी मदद से आप किसी भी बेस्वाद खाने को स्वादिष्ट बना सकते हैं। टेबल नमक सोडियम और क्लोराइड से बना एक खनिज है। हम सभी को कार्य करने के लिए सोडियम की आवश्यकता होती है। लेकिन बहुत अधिक सोडियम आपके शरीर को नुकसान पहुंचा सकता है। चूँकि हम जानते हैं कि अतिरिक्त सोडियम खतरनाक हो सकता है, इससे यह सवाल उठता है कि स्वस्थ रहने के लिए कितना नमक आवश्यक है? 

सोडियम आपके शरीर के द्रव संतुलन को बनाए रखने, तंत्रिका संकेतों को प्रसारित करने और आपकी मांसपेशियों को हिलाने के लिए महत्वपूर्ण है। लेकिन आप प्रतिदिन इसका कितना हिस्सा खा सकते हैं? एफडीए दिशानिर्देश कहते हैं कि आपको प्रति दिन 2,300 मिलीग्राम (मिलीग्राम) से कम सोडियम खाना चाहिए। लगभग एक चम्मच. इसे 1,500 मिलीग्राम तक कम करना और भी बेहतर होगा, लेकिन अगर आप इससे अधिक खाते हैं, तो यह आपका बीपी बढ़ा सकता है।

सलाद पर नमक डालकर खाने के नुकसान

1. अगर आप अपने सलाद या रायते में सफेद क्रिस्टल टेबल नमक मिलाते हैं, तो यह शरीर में सोडियम के स्तर को बढ़ा सकता है। इससे हाई ब्लड प्रेशर, पसीना आना और चक्कर आना जैसी समस्याएं हो सकती हैं।

2. कच्चा नमक खाने से शरीर में कैल्शियम की मात्रा भी कम हो जाती है और हड्डियां कमजोर हो जाती हैं।

3. सलाद या रायते में नमक मिलाने से पाचन तंत्र खराब हो सकता है और पाचन धीमा हो सकता है.

4. इतना ही नहीं, अगर आप रोजाना सलाद या रायते में कच्चा नमक डालकर खाते हैं तो इससे जोड़ों में दर्द हो सकता है।
5. अगर आप रोजाना एक चम्मच से ज्यादा नमक का सेवन करते हैं और अपने आहार में कच्चा नमक शामिल करते हैं, तो इससे नींद संबंधी समस्याएं हो सकती हैं।

सलाद या रायते में कौन सा नमक खाना बेहतर है?

अब सवाल यह उठता है कि सलाद या रायते में किस तरह का नमक इस्तेमाल करना चाहिए? बिना नमक के इन चीजों का स्वाद नहीं आएगा तो आपको बता दें कि आप सलाद, चाट या रायते में सेंधा नमक या काला नमक मिला सकते हैं. ये दोनों नमक सोडियम को बनने से रोकते हैं और आपकी डिश में नमकीन स्वाद भी जोड़ते हैं। इसके अलावा इसे खाने से पाचन तंत्र भी स्वस्थ रहता है। साथ ही एसिडिटी, अपच और गैस की समस्या भी नहीं होती है।

himachalikhabar
the authorhimachalikhabar

Leave a Reply