Ajab GazabHealthIndiaTrendingViral

सप्ताह में इस दिन भूलकर भी ना जलाएं अगरबत्ती, वरना अचानक बढ़ जाएगा कर्ज, लगेगा पितृ दोष

सप्ताह में इस दिन भूलकर भी ना जलाएं अगरबत्ती, वरना अचानक बढ़ जाएगा कर्ज, लगेगा पितृ दोष

हिंदू धर्म में दिन में दो वक्त यानी कि सुबह और शाम को भगवान की पूजा की जाती है। सुबह नहा-धोकर भगवान की पूजा की जाती है और इसके बाद शाम के वक्त धूप दीप दिखा कर आराधना की जाती है। दोनों ही वक्त घर में अगरबत्तियां भी जलायी जाती है। अगरबत्ती के बिना तो घर या दुकान में पूजा होती ही नहीं। धार्मिक और सांस्कृतिक प्रथाओं के अनुसार अगरबत्तियों का धूंआ और सुगंध आस-पास के वातावरण को शुद्ध करते हैं और सकारात्मकता पैदा करते हैं।

सप्ताह में इस दिन भूलकर भी ना जलाएं अगरबत्ती, वरना अचानक बढ़ जाएगा कर्ज, लगेगा पितृ दोष

हालांकि, वास्तु शास्त्र के अनुसार हफ्ते में कुछ दिन ऐसे भी होते हैं, जिस दिन अगरबत्ती जलाना शुभ नहीं माना जाता है। आज के इस लेख में हम इसी बारे में जानकारी देने वाले हैं। अगर आप भी सप्ताह के प्रत्येक दिन अगरबत्ती जलाते हैं तो सावधान हो जाएं, वरना आपके ऊपर कर्ज बढ़ेगा तथा पितृ दोष भी लगेगा।

हफ्ते के इस दिन नहीं जलानी चाहिए अगरबत्ती

वास्तु शास्त्र के अनुसार, सप्ताह के कुछ दिनों में अगरबत्ती जलाना अशुभ माना गया है। इन दिनों में मंगलवार, शनिवार और अमावस्या का दिन भी शामिल हैं। इन तीनों दिनों को छोड़ कर आप हर दिन अगरबत्ती जला सकते हैं।

इसके पीछे की वजह

मंगलवार, शनिवार और अमावस्या के दिन घर या दुकान में अगरबत्ती जलाना इसलिये प्रतिबंधित है क्योंकि मान्यता है कि इन दिनों में अगरबत्ती जलाने से नकारात्मक ऊर्जा पैदा होती है।

इसलिए मंगलवार को ना जलाएं अगरबत्ती

माना जाता है कि मंगलवार के दिन अगरबत्ती जलाने से बजरंगबली क्रोधित होते हैं। इसी तरह, शनिवार के दिन अगरबत्ती जलाने से शनिदेव से जुड़ी नकारात्मक ऊर्जा आपके घर में प्रवेश कर सकती है। वहीं, अमावस्या पर, जलती अगरबत्ती नकारात्मक आत्माओं और ऊर्जा को आकर्षित कर सकती है। इसके अलावा एक कारण ये भी है कि अगरबत्तियों को बनाने में बांस का प्रयोग किया जाता है, जिसे वास्तु शास्त्र में काफी शुभ माना गया है। मंगलवार, शनिवार और अमावस्या के दिन बांस जलाना अशुभ माना जाता है। इन दिनों में आप दीया जला कर पूजा कर सकते हैं या फिर सुगंध फैलाने के लिये मोमबत्तियों का उपयोग कर सकते हैं। इसे भी जरूर देखें –

himachalikhabar
the authorhimachalikhabar

Leave a Reply