Ajab GazabIndiaTrendingViral

लेबनान में फट रहा सबकुछ, 50 की मौत, 5000 घायल-दहशत में हर डिवाइस फेंक रहे लोग

लेबनान में फट रहा सबकुछ, 50 की मौत, 5000 घायल-दहशत में हर डिवाइस फेंक रहे लोग
लेबनान में फट रहा सबकुछ, 50 की मौत, 5000 घायल-दहशत में हर डिवाइस फेंक रहे लोग

आखिर ये क्या हो रहा है। लेबनान में हमलों का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है। देश देश में एक के बाद एक रोज विस्फोट हो रहे हैं। एपी न्यूज के मुताबिक लेबनान की समाचार एजेंसी से मिली जानकारी ने दावा किया है कि हिज्बुल्लाह सदस्यों से जुड़े पेजर और वॉकी-टॉकी विस्फोट के बाद अब बेरूत में कई घरेलू सौर ऊर्जा उपकरणों में धमाका हो गया है। धमाके से आसमान में काला धुंआ फैलता जा रहा है। इससे आम नागरिकों में चिंता काफी बढ़ गई है। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ये घातक पेजर और वॉकी टॉकी विस्फोटों को फॉलो करता है जिससे दो दिनों में तबाही मची हुई है।

लेबनान में पेजर, वॉकी-टॉकी के बाद अब सोलर एनर्जी सिस्टम में धमाके हुए हैं। पिछले 2 दिन में धमाकों के तीन पैटर्न में 50 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि 5000 से ज्यादा घायल हैं।

इन धमाकों के बाद लोग मोबाइल फोन छूने से डर रहे हैं। वहीं हिजबुल्लाह ने अपने लड़ाकों को हिदायत दी है कि वे अपने फोन की बैटरी निकालकर फेंक दें।

लेबनान में ईरान के समर्थन वाले हिजबुल्लाह संगठन के लड़ाके इजराइली हैकिंग से बचने के लिए मोबाइल फोन की जगह पेजर और वॉकी-टॉकी का इस्तेमाल करते हैं। वहीं, राजधानी बेरूत में बड़ी संख्या में घरों पर सोलर सिस्टम लगे हुए हैं।

हिजबुल्लाह ने इन हमलों का आरोप इजराइल पर लगाया है। संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने शुक्रवार को इस मामले में आपात बैठक बुलाई है।

लेबनान में 2 दिन में धमाकों के 3 तरीके

पहला: मंगलवार, करीब 3000 पेजर में ब्लास्ट; 12 मौतें
दूसरा: बुधवार, वॉकी-टॉकी में धमाके; 25 मौतें
तीसरा: गुरुवार, सोलर सिस्टम में धमाका; 6 घायल

इजराइल ने लेबनान में एयरस्ट्राइक की
लेबनान में पेजर और वॉकी-टॉकी में धमाके के बीच इजराइल ने दक्षिणी लेबनान में एयरस्ट्राइक भी की है। रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक, इजराइल के वॉर प्लेनने रातभर कई गांवों पर हमले किए। इसे भी जरूर देखें –

himachalikhabar
the authorhimachalikhabar

Leave a Reply