Ajab GazabHealthIndiaTrendingViral

भयंकर से भयंकर बीमारी का इलाज है इस पौधे की जड़, लड़के जरूर पढ़ें….

भयंकर से भयंकर बीमारी का इलाज है इस पौधे की जड़, लड़के जरूर पढ़ें….
भयंकर से भयंकर बीमारी का इलाज है इस पौधे की जड़, लड़के जरूर पढ़ें….

आप सभी का बहुत-बहुत स्वागत है । आज के लेख में हम आपको एक औषधीय गुणों से भरपूर पौधे के बारे में बताएंगे जिसकी जङें किसी चमत्कार से कम नहीं है । इस पौधे की जङें इतनी फायदेमंद होती हैं कि ये हमारे शरीर की सैकड़ों बीमारियों को ठीक कर देने की क्षमता रखती हैं । इस पौधे का नाम मदार है । इसे आक भी कहते हैं । आइए जानते हैं मदार की जङों से होने वाले फायदों के बारे में –

1. स्किन में एलर्जी या रूखेपन के कारण खुजली की समस्या हो जाती है। इससे छुटकारा पाने के लिए इसकी जड़ को जला लें। इसकी राख को कड़वे तेल में मिलाकर खुजली वाली जगहें पर लगाएं। खुजली की परेशानी दूर हो जाएगी।

2. इसकी पत्तियों को पीस कर सरसों के तेल में मिक्स करें। इसे कुष्ठ रोग के घाव पर लगाएं। इसे नियमित रूप से लगाने पर घाव जल्दी भर जाएंगे।

3. रोजाना सुबह इस पौधे की पत्तियों को पैर के नीचे रख कर जुराबें डाल लें। रात को सोने से पहले इस पत्ते को निकाल दें। इसका इस्तेमाल शुगर कंट्रोल करने में मदद करता है।

4. आक का पत्ता और डण्ठल को पानी में भिगो दें। इसे पीने से बवासीर की समस्या हमेशा के लिए दूर हो जाएगी।

5. स्किन में एलर्जी या रूखेपन के कारण खुजली की समस्या हो जाती है। इससे छुटकारा पाने के लिए इसकी जड़ को जला लें। इसकी राख को कड़वे तेल में मिलाकर खुजली वाली जगहें पर लगाएं। खुजली की परेशानी दूर हो जाएगी।

6. खांसी के लिए चार तोला पुराने गुड़ में मदार की जड़ का चूर्ण 1 तोला मिलाकर चने की बराबर गोली बनाकर नियमित सेवन करें।

Leave a Reply