Ajab GazabHealthIndiaTrendingViral

रोज सुबह खाओगे यह सस्ती चीज, तो बुढ़ापे तक हमेशा बने रहोगे जवान….

रोज सुबह खाओगे यह सस्ती चीज, तो बुढ़ापे तक हमेशा बने रहोगे जवान….
रोज सुबह खाओगे यह सस्ती चीज, तो बुढ़ापे तक हमेशा बने रहोगे जवान….

दुनिया का हर इंसान चाहता होगा कि उसका शरीर बुढ़ापे तक हमेशा जवान बना रहे। लेकिन समय का चक्र जैसे-जैसे आगे बढ़ता है। इंसान का भी शरीर धीरे-धीरे बुढ़ापे की और बढ़ने लगता है। लेकिन यदि आप इस एक चीज का सेवन रोज करोगे तो आप बुढ़ापे तक भी जवान बने रहोगे।वह चीज बहुत ही मामूली सी चीज है। जिसका नाम है आंवला। जो आपको बाजार में बड़ी आसानी से मिल जाएगी। आंवले के मुरब्बे में कई सारे पोषक तत्व मौजूद होते हैं। जो हमारे शरीर के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। आंवले में भरपूर मात्रा में विटामिन ए, ई, सी, कैल्शियम, आयरन, फास्फोरस के अलावा कई अन्य तत्व पाए जाते हैं।
1) आंवला में विटामिन सी की अच्‍छी मात्रा उपलब्‍ध होने के कारण इसके फायदे आपके अच्‍छे स्‍वास्‍थ्‍य को बढ़ावा देते हैं। आंवला मुरब्‍बा में एंटीऑक्‍सीडेंट गुण भी मौजूद रहते हैं जो प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाने में मदद करते हैं। यह ठंड, बुखार और बार-बार होने वाले संक्रमणों से हमारी सुरक्षा करते हैं।

2) आंवला में मौजूद विटामिन A, विटामिन C और विटामिन E की अच्‍छी मात्रा समय से आने वाले बुढ़ापे के लक्षणों को दूर करने में मदद करते हैं। विटामिन ए कोलेजन पैदा करता है, जो त्‍वचा को लचीला और युवा बनाता है। आंवला मुरब्‍बा को सेवन करने का सबसे अच्‍छा तरीका खाली पेट लेना है। यह कोलेजन विघटन से भी बचा सकता है। इस तरह यह त्‍वचा को तंग, कोमल और युवा बनाए रखता है।

3) रोज सुबह खाली पेट आंवले का मुरब्बा खाने से हाई ब्लड प्रैशर की संमस्या में फायदा होता है। यह शरीर में खून की कमी को पूरा करता है और कब्ज एवं एसिडिटी की परेशानी को भी दूर करता है। इसके अलावा आंवले के सेवन से एनर्जी आती है जिससे शरीर में चुस्ती-फुर्ती आती है।

4) आंवले के मुरब्बे का नियमित सेवन बालों की जड़ों को विटामिन की खुराक प्रदान करता है। यह समय से पहले बालों को सफेद होने से रोकता है और बालों की चमक बनाए रखता है।

Leave a Reply