Ajab GazabIndiaPoliticsTrendingViral

इन 6 योजनाओं ने संवारा था अरविंद केजरीवाल का राजनीतिक करियर, बन बैठे थे दिल्ली का बेताज बादशाह…

इन 6 योजनाओं ने संवारा था अरविंद केजरीवाल का राजनीतिक करियर, बन बैठे थे दिल्ली का बेताज बादशाह…
इन 6 योजनाओं ने संवारा था अरविंद केजरीवाल का राजनीतिक करियर, बन बैठे थे दिल्ली का बेताज बादशाह…
These 6 schemes had improved the political career of Arvind Kejriwal

Arvind Kejriwal: इन दिनों दिल्ली में सियासी हलचल तेज हो गई है. दिल्ली सरकार (Delhi Government) के सीएम अरविंन्द केजरीवाल (Arvind Kejriwal) शराब घोटाले में जेल में बंद हैं. फिलहाल वह जमानत पर बाहर आए हैं. इसके बाद उन्होंने दिल्ली के सीएम पद से इस्तीफा देने कि घोषणा कि है. लेकिन उन्होंने दिल्ली के सीएम रहते हुए दिल्ली वासियों के लिए बहुत सारी योजनाएं शुरू की है. केजरीवाल कि दिल्ली सरकार (Delhi Government) ने वहां के निवासियों के लिए मुफ्त कि योजनाएं भी शुरू की थी. इसके साथ ही बहुत उपयोगी योजनाएं शुरू की थी. आज हम आपको ऐसी ही कुछ योजनाओं के बारे में बताने जा रहे हैं जिसमें अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली वासियों को मुफ्त में दिया है और जिनकी वजह से उनके वोट बैंक भी बढ़े…..

1. मुफ्त बिजली-पानी :

Delhi Government

दिल्ली की अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) सरकार (Delhi Government) ने राजधानी के लोगों को कई मुफ्त की सुविधाएं दी हैं. इसमें 200 यूनिट तक मुफ्त बिजली, मुफ्त पानी कि योजना है. लेकिन लोगों के बीच एक संदेश भेजा जा रहा है कि अरविंद केजरीवाल के शराबी घोटाले में जेल जाने के बाद अब ये बंद कर दी जाएगी.

2. प्राइवेट स्कूल पर शिकंजा :

Delhi Government

दिल्ली सरकार में रहते हुए केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने प्राइवेट स्कूल वालों पर सख्ती दिखाई थी. इसके साथ ही उन्होंने मनमानी फीस वसूल करने वालों के खिलाफ नियाम लागू करे थे. इसके साथ ही उन्होंने प्राइवेट स्कूल में 25 फीसदी गरीब बच्चों को पढ़ाने के लिए भी नियम बनाए थे. इतना ही नहीं उन्होंने प्राइवेट स्कूलों को भी सरकारी (Delhi Government) योजनाओं को लागू करने का आदेश दिया था.

3. महिला सम्मान योजना :

Delhi Government

वित्त मंत्री आतिशी ने दिल्ली विधानसभा (Delhi Government) में वित्त वर्ष 2024-25 का बजट पेश किया. उन्होंने कहा कि महिलाओं को प्रति माह 1,000 रुपए की सम्मान राशि दिए जाने की घोषणा करते हुए इसे बजट का सबसे क्रांतिकारी निर्णय बताया गया है. इसका नाम ‘मुख्यमंत्री महिला सम्मान योजना’ बताया गया है. इस योजना में 18 साल से ऊपर की महिलाओं को इसका लाभ मिलेगा. सिर्फ उनके पास दिल्ली का वोटर कार्ड होना चाहिए. इस योजना से अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) को फायदा हुआ.

4. स्टूडेंट लोन :

Delhi Government

वहीं दिल्ली सरकार यानि की अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने स्टूडेंट्स को सहायता प्रदान करने के लिए 10 लाख रुपए तक की बड़ी राहत दी गई. जिससे गरीब छात्र लोन लेकर उच्च गुणवत्ता की पढ़ाई करने में सक्षम बनें. इस योजना से सरकार (Delhi Government) ने युवाओं को उच्च शिक्षा के लिए सक्षम बनाया है.

5. मोहल्ला क्लिनिक :

Delhi Government

आम आदमी के लिए स्वास्थ्य व्यवस्था को लेकर काफी चिंता रहती है. इसके लिए दिल्ली सरकार में रहते हुए अरविंद केजरीवाल  (Arvind Kejriwal) ने मोहल्ला क्लिनिक कि सुविधाएं चालू कि थी. इन लोगों का मुफ्त इलाज उनके पास में ही मिला. इसके अलावा नई दिल्ली (Delhi Government) में ‘फरिश्ते’ योजना लेकर आए थी. इसमें सड़क एक्सीडेंट के लिए इस योजना का लाभ था. इसमें इलाज का खर्च सरकार उठाती है.

6. मुफ्त बस यात्रा :

Delhi Government

चुनाव के दौरान महिलाओं के लिए दिल्ली (Delhi Government) में मुफ्त बस यात्रा की शुरुआत की गई थी. इस योजना ने हजारों-लाखों महिलाओं को लाभ दिया. इस योजना से भी अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) को काफी लाभ मिला था साथ ही काफी वाह-वाही हुई थी.

Leave a Reply