Ajab GazabIndiaPoliticsTrendingViral

कच्चे तेल की कीमतों में उतार-चढ़ाव, पेट्रोल-डीजल की कीमतों में क्या बदलाव? जानिए ताजा रेट

कच्चे तेल की कीमतों में उतार-चढ़ाव, पेट्रोल-डीजल की कीमतों में क्या बदलाव? जानिए ताजा रेट
कच्चे तेल की कीमतों में उतार-चढ़ाव, पेट्रोल-डीजल की कीमतों में क्या बदलाव? जानिए ताजा रेट

पिछले कुछ समय से देखा जा रहा है कि कच्चे तेल की कीमत काफी ऊपर-नीचे हो रही है। वैश्विक स्तर पर कच्चा तेल फिलहाल 71 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार कर रहा है। इन सबके बीच तेल कंपनियों ने आज यानी 21 सितंबर 2024 के लिए पेट्रोल और डीजल की ताजा कीमतें जारी कर दी हैं. देश और राज्य के चार मेट्रो शहरों में पेट्रोल-डीजल के दाम जानिए. 

वायदा बाजार में क्या हाल
कमजोर मौजूदा मांग के कारण व्यापारियों ने अपने सौदे कम कर दिए, जिससे वायदा बाजार में कच्चे तेल की कीमतें शुक्रवार को 0.54 प्रतिशत गिरकर 5,931 रुपये प्रति बैरल पर आ गईं। मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज पर अक्टूबर डिलीवरी वाला कच्चा तेल अनुबंध 32 रुपये यानी 0.54 प्रतिशत गिरकर 5,931 रुपये प्रति बैरल पर आ गया। जिसमें 13,944 लॉट का कारोबार हुआ. 

वैश्विक स्तर पर, वेस्ट टेक्सास इंटरमीडिएट कच्चा तेल 0.35 प्रतिशत की गिरावट के साथ 71.70 डॉलर प्रति बैरल पर था, जबकि ब्रेंट क्रूड 0.56 प्रतिशत की गिरावट के साथ 74.46 डॉलर प्रति बैरल पर था। 

चार महानगरों में पेट्रोल डीजल के दाम

किस आधार पर तय होती है पेट्रोल-डीजल की कीमत?
पेट्रोल-डीजल की कीमत चार मुख्य कारकों के आधार पर तय होती है।
1) कच्चे तेल की कीमत यानी अंतरराष्ट्रीय बाजारों में कच्चे तेल की कीमत
2) अमेरिकी डॉलर की कीमत रुपये के संदर्भ में
3) केंद्र और राज्य सरकार द्वारा लगाया गया टैक्स
4) देश में ईंधन की मांग को भी ध्यान में रखा जाता है।

आप तक कैसे पहुंचता है पेट्रोल-डीजल?
1) आयात: कच्चा तेल विदेशों से खरीदा जाता है।
2) रिफाइनरी: पेट्रोल-डीजल को कच्चे तेल से अलग किया जाता है।
3) कंपनियां: यह अपना मुनाफा कमाती हैं और पेट्रोल-डीजल की डिलीवरी करती हैं।
4) उपभोक्ता: उपभोक्ता केंद्र और राज्य सरकार के कर जुड़ने के बाद खरीदारी करते हैं।

इस तरह घर बैठे चेक कर सकते हैं कीमतें-
आप अपने शहर में पेट्रोल-डीजल की कीमत आसानी से जान सकते हैं. इसके लिए ऑयल मार्केटिंग कंपनियों की वेबसाइट पर जाना होगा या एक एसएमएस भेजना होगा। अगर आप इंडियन ऑयल के ग्राहक हैं तो RSP लिखकर 9224992249 नंबर पर SMS भेज सकते हैं और अगर आप BPCL ग्राहक हैं तो RSP लिखकर 9223112222 पर SMS भेज सकते हैं.

OMCs जारी करती हैं कीमतें-
आपको बता दें कि देश की ऑयल मार्केटिंग कंपनियां हर दिन सुबह 6.30 बजे पेट्रोल और डीजल की कीमतें बदलती हैं. अगर कीमत बदलती है तो उसे वेबसाइट पर अपडेट कर दिया जाता है। दरअसल, पिछले कई दिनों से पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं हुआ है. देश की ऑयल मार्केटिंग कंपनियां पेट्रोल और डीजल की कीमतों की घोषणा करती हैं। हालांकि, 22 मई 2022 से पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं हुआ है। हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन, इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया जैसी कंपनियां अपनी वेबसाइट पर पेट्रोल और डीजल की कीमतें प्रकाशित करती हैं। आप घर बैठे भी तेल के दाम चेक कर सकते हैं.

himachalikhabar
the authorhimachalikhabar

Leave a Reply