Ajab GazabDharamIndiaTrendingViral

Money Plant लगाते समय भूलकर भी न करें ये 5 गलतियां, वरना बैंक बैलेंस पूरी तरह हो जाएगा खाली

Money Plant लगाते समय भूलकर भी न करें ये 5 गलतियां, वरना बैंक बैलेंस पूरी तरह हो जाएगा खाली

मनी प्लांट को लोग ज्यादातर अपने घरों या ऑफिस में लगाते हैं। ये पौधे न केवल आपके घर को सुशोभित करते हैं बल्कि लगाने में भी आसान होते हैं। इस पौधे को ज्यादा देखभाल की जरूरत नहीं होती है। इसे आप किसी भी बोतल या गमले में रख सकते हैं। वास्तु के अनुसार वृक्षारोपण आपके घर में समृद्धि बनाए रखने में मदद करता है। 

Money Plant लगाते समय भूलकर भी न करें ये 5 गलतियां, वरना बैंक बैलेंस पूरी तरह हो जाएगा खाली

कई लोग आर्थिक समस्याओं से निजात पाने के लिए पौधारोपण करते हैं। ऐसा माना जाता है कि मनी प्लांट रखना समृद्धि और प्रचुरता प्राप्त करने में सहायक होता है। हालांकि, वास्तु के अनुसार मनी प्लांट लगाते समय कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए, नहीं तो धन हानि हो सकती है। तो चलिए अब हम जानते हैं कि मनी प्लांट लगाते समय किन-किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

1. दिशा

मनी प्लांट को हमेशा सही दिशा में लगाना चाहिए। इसे कभी भी उत्तर-पूर्व दिशा में न लगाएं। कहा जाता है कि इस दिशा में मनी प्लांट लगाने से आर्थिक नुकसान हो सकता है। साथ ही घर में नकारात्मकता भी बढ़ती है। मनी प्लांट को हमेशा दक्षिण-पूर्व दिशा में रखना चाहिए। कहा जाता है भगवान गणेश इस दिशा में रहते हैं और कल्याण और समृद्धि का प्रतिनिधित्व करते हैं। इस दिशा में पौधारोपण करने से बरकत बनी रहती है।

2. जमीन को ना छूए मनी प्लांट

मनी प्लांट तेजी से बढ़ता है। इसलिए इस बात का ध्यान रखें कि पौधे की लताएं जमीन को स्पर्श न करें। इसकी लताओं को रस्सी या तिनके से सहारा देना चाहिए, ताकि यह ऊपर की ओर चढ़े। वास्तु के अनुसार बढ़ती हुई बेलें वृद्धि और समृद्धि का प्रतीक होती हैं, साथ ही मनी प्लांट को मां लक्ष्मी का रूप माना जाता है और यही वजह है कि इसे जमीन से नहीं छूने देना चाहिए।

3. मनी प्लांट को सूखने न दें

वास्तु के अनुसार सूखा हुआ मनी प्लांट दुर्भाग्य का प्रतीक होता है। यह आपके घर की आर्थिक स्थिति को प्रभावित करता है। इससे बचने के लिए नियमित रूप से मनी प्लांट में पानी देते रहें। अगर पत्तियां सूखने लगे, तो उन्हें काट कर हटा दें।

4. घर के बाहर न लगाएं मनी प्लांट

मनी प्लांट को हमेशा घर के अंदर ही रखें। इस पौधे को ज्यादा धूप की जरूरत नहीं होती इसलिए इसे घर के अंदर ही लगाना चाहिए। वास्तु के अनुसार मनी प्लांट को घर के बाहर लगाना शुभ नहीं होता है। यह बाहर के मौसम में आसानी से सूख जाता है और बढ़ता नहीं है। पौधे का रुका हुआ विकास अशुभ होता है। यह आर्थिक तंगी का कारण बनता है।

5. दूसरों को मनी प्लांट न दें

वास्तु के अनुसार मनी प्लांट कभी भी दूसरों को नहीं देना चाहिए। ऐसा कहा जाता है कि यह शुक्र ग्रह को नाराज करता है। शुक्र समृद्धि और कल्याण का प्रतीक है। ऐसा करने से बरकत चली जाती है।

Leave a Reply