Ajab GazabHealthIndiaTrendingViral

सिर्फ पत्ता गोभी ही नहीं, बल्कि इन 5 सब्जियों में भी होते हैं कीड़े, जो दिमाग को नुकसान पहुंचाता है….

सिर्फ पत्ता गोभी ही नहीं, बल्कि इन 5 सब्जियों में भी होते हैं कीड़े, जो दिमाग को नुकसान पहुंचाता है….

आपने अक्सर सुना होगा कि सब्जियों जैसे मटर और पत्तागोभी में किड़े पाये जाते हैं। इन कीड़ों को टेपवॉर्म कहा जाता है। इन्हें आप काटते वक्त आसानी से निकाल देते हैं, लेकिन क्या आपको पता है कि कुछ और भी ऐसी सब्जियां हैं जिनमें टेपवॉर्म पाये जाते हैं।

सिर्फ पत्ता गोभी ही नहीं, बल्कि इन 5 सब्जियों में भी होते हैं कीड़े, जो दिमाग को नुकसान पहुंचाता है….

टेपवॉर्म टेप की तरह लंबा और चपटा होता है। इस कृमि का शरीर छोटे-छोटे खंडों में होता है। यह कीड़ा आंतों से जुड़ा होता है। टेपवर्म आमतौर पर जानवरों के मल में पाया जाता है। किसी भी कारण से यह बारिश के पानी के साथ जमीन में पहुंच जाता है और फिर कच्ची सब्जियों के जरिए इंसान के पेट में पहुंच जाता है।

पत्तागोभी के अलावा ये कीड़ा और भी कई सब्जियों में पाया जाता है। पेट से यह कीड़ा आंत में जाता है और खाना खाने से बढ़ता है। इसकी संख्या लगातार बढ़ती जाती है। यह रक्त के माध्यम से तंत्रिका तंत्र और मस्तिष्क तक पहुंच सकता है जिससे रोगी को दौरे तक पड़ सकते हैं। टेप वॉर्म तंत्रिका तंत्र के माध्यम से मस्तिष्क तक पहुंच सकता है।

1. परवल

गर्मियों के मौसम में परवल आती है, जिसका सेवन लगभग हर घर में होता है। भले ही आपको इसमें कीड़ा नजर ना आये, लेकिन हम आपको बता दें कि इसके बीजों में टेपवॉर्म और इसके अंडे हो सकते हैं। इसलिये परवल की सब्जी बनाने से पहेल इसके बीजों को पूरी तरह निकाल दें।

2. कुंदरू

कुंदरू के बीजों में भी टेपवॉर्म और इसके बीज पाये जाते हैं। अगली बार से जब भी आप बाजार से कुंदरू खरीद कर लायें, तो ये सुनिश्चित जरूर करें कि ये आकार में छोटे और हरे रंग के हो ना कि बड़े और पीले रंग के।

3. बैंगन

बैंगन को काटने के बाद कीड़ा आसानी से दिख जाता है, लेकिन कभी कभी इसके बीजों में भी टेपवॉर्म के अंडे हो सकते हैं। इस लिये बैंगन का भर्ता या सब्जी बनाते वक्त इसे पहले काट जरूर लें।

4. अरबी के पत्ते

अरबी के पत्ते अक्सर बारिश के मौसम में आते हैं और इनमें कीड़े काफी ज्यादा होते हैं। सलाह है कि अरबी के पत्तों को पकाने से पहले इसे अच्छी तरह से काट कर धो लें।

5. शिमला मिर्च

शिमला मिर्च किसी भी व्यंजन का स्वाद बढ़ा देती है। बता दें कि इसके बीजों में भी टेपवॉर्म के अंडे पाए जा सकते हैं। शिमला मिर्च के बीज बहुत छोटे होते हैं, जिस वजह से इनमें कीड़े भी काफी सूक्ष्म होते हैं। अगली बार जब भी आप खाने में शिमला मिर्च लें, तो इसकी बीजों को निकालना ना भूलें।

Leave a Reply