Ajab GazabIndiaTrendingViral

मनी प्लांट की जगह घर में लगाएं इस फूल का पौधा, फिर हमेशा के लिए दूर हो जाएगी पैसों की समस्या

मनी प्लांट की जगह घर में लगाएं इस फूल का पौधा, फिर हमेशा के लिए दूर हो जाएगी पैसों की समस्या

मानव जीवन उतार-चढ़ाव से भरा है। समय के साथ दुख और सुख आते हैं, लेकिन कई बार मेहनत करने के बाद भी सकारात्मक परिणाम नहीं मिल पाते हैं। हर तरफ से परेशानियां आने लगती हैं। ऐसे में फूल और पौधे हमारे जीवन में सकारात्मक ऊर्जा ला सकते हैं।

मनी प्लांट की जगह घर में लगाएं इस फूल का पौधा, फिर हमेशा के लिए दूर हो जाएगी पैसों की समस्या

वास्तु शास्त्र में कई गुणकारी पौधों की जानकारी दी गई है। वास्तु के अनुसार एक ऐसा फूल है, जो हमारी कई समस्याओं को दूर कर सकता है। वह गुड़हल का फूल है।

वास्तु के अनुसार गुड़हल के पौधे की दिशा

वास्तु शास्त्र के अनुसार हमें गुड़हल के पौधे को अपने घर के उत्तर या पूर्व दिशा में लगाना चाहिए। इन दोनों दिशाओं में पौधे लगाना बहुत शुभ और अच्छा माना जाता है। मान्यताओं के अनुसार मंगलवार के दिन बजरंगबली को गुड़हल का फूल चढ़ाना बहुत शुभ माना जाता है। इसके साथ ही लाल गुड़हल के फूल का उपयोग सूर्य देव की पूजा में भी किया जाता है। देवी-देवताओं को गुड़हल के फूल चढ़ाने के साथ ही किसी को उपहार में देना बहुत शुभ माना जाता है तथा वास्तु के अनुसार गुड़हल के फूल को घर में रखने के फायदे भी है।

मंगल दोष करता है दूर

गुड़हल के फूल को घर में लगाना बहुत लाभदायक होता है। साहस का प्रतीक लाल रंग है। ऐसे में इसका पौधा घर में लगाने से सकारात्मक ऊर्जा का संचार होगा। जिन लोगों की कुंडली में सूर्य देव का अशुभ प्रभाव मिल रहा है, उन्हें यह उपाय करना चाहिए। इससे भी मंगल दोष दूर हो जाता है।

जिस व्यक्ति की कुंडली में मंगल दोष होता है उसका विवाह देर से होता है। इतना ही नहीं, मंगल दोष के कारण जातक के साथ दुर्घटना की संभावना भी बढ़ जाती है और विवाह के बाद साथी से मनमुटाव भी होता है। ऐसे में व्यक्ति को मंगल दोष से मुक्ति पाने के लिए अपने घर में लाल गुड़हल का पौधा अवश्य लगाना चाहिए।

सूर्य मजबूत होगा

यदि आपकी कुंडली में सूर्य कमजोर है तो घर की पूर्व दिशा में लाल गुड़हल का पेड़ लगाना अत्यंत फलदायी सिद्ध हो सकता है। इससे आपका सूर्य मजबूत होगा।

दुश्मनी मिटाता है

यदि किसी व्यक्ति से आपकी दुश्मनी है, तो उसके प्रभाव को कम करने के लिए आप उस व्यक्ति को लाल गुड़हल का फूल भेंट कर सकते हैं। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार इसका असर आपको जल्द ही देखने को मिलेगा।

आर्थिक तंगी से छुटकारा

यदि आप जीवन में आर्थिक तंगी से परेशान हैं और इससे निजात पाना चाहते हैं, तो मंगलवार को बजरंगबली और शुक्रवार को माता लक्ष्मी को लाल गुलाब का फूल अर्पित करें। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार इस उपाय को आप सामान के चोरी हो जाने या किसी कीमती वस्तु के खो जाने पर भी कर सकते हैं।

सूर्य की पूजा में जरूर करें शामिल

शास्त्रों के अनुसार गुड़हल के फूल के बिना सूर्य की पूजा अधूरी मानी जाती है। ऐसे में सूर्य के समान तेज पाने के लिए नियमित रूप से उनकी पूजा करें साथ ही ध्यान रखें कि उन्हें जल चढ़ाते समय उसमें लाल गुड़हल का फूल जरूर रखें।

हनुमान जी को प्रिय है गुड़हल का फूल

गुड़हल का फूल हनुमान जी और देवी माता को अत्यंत प्रिय है। अगर आपको धन संबंधी परेशानी हो रही है, तो आपको मंगलवार के दिन हनुमान जी को गुड़हल के फूल चढ़ाने चाहिए। इसे भी जरूर देखें –

himachalikhabar
the authorhimachalikhabar

Leave a Reply