Ajab GazabIndiaTrendingViral

Cheapest Market: सिर्फ रविवार के दिन खुलती है ये बाजार, हर सामान पर मिलती है 80 प्रतिशत तक की छूट

Cheapest Market: सिर्फ रविवार के दिन खुलती है ये बाजार, हर सामान पर मिलती है 80 प्रतिशत तक की छूट

हमारे देश भारत की राजधानी दिल्ली एक ऐसी जगह है, जहां के विभिन्न बाजारों में ब्रांडेड और कीमती सामान काफी सस्ते दामों पर मिल जाते हैं। दिल्ली जाने वाला हर व्यक्ति यहां के बाजारों से शॉपिंग किये बिना नहीं लौटता। कुछ बाजार हफ्ते के सातों दिन खुलते हैं, कुछ दिन में खुलते हैं, तो कुछ रात को खुलते हैं। वहीं, रविवार का दिन छुट्टि का दिन होता है, लेकिन दिल्ली में एक ऐसा बाजार है, जो विशेष तौर पर रविवार को ही खुलता है। ये है दिल्ली का चोर बाजार।

Cheapest Market: सिर्फ रविवार के दिन खुलती है ये बाजार, हर सामान पर मिलती है 80 प्रतिशत तक की छूट

शहर के सबसे पुराने हिस्से में स्थित, चोर बाज़ार सबसे रोमांचक जगहों में से एक है, जहां वह सब कुछ है जो आप कभी भी खरीदने के बारे में सोच सकते हैं। किताबें, कपड़े, जूते, जिम उपकरण, कैमरा, स्टेशनरी और प्राचीन वस्तुएं, जो भी आप चाहें, वो आपको यहां मिल जायेगा वो भी काफी कम कीमतों पर। यहां आप विभिन्न तरह के व्यंजनों का भी लुत्फ उठा सकते हैं।

कैसे पहुंचे

आप दिल्ली के चोर बाजार तक पहुंचने के लिए मेट्रो (वायलेट लाइन) ले सकते हैं, क्योंकि यह सबसे सस्ता और सबसे सुविधाजनक तरीका है। हेरिटेज लाइन पर चढ़ें और जामा मस्जिद मेट्रो स्टेशन पर उतरें, और फिर गेट नं. 2 से निकल कर बाजार तक पहुचने के लिए पैदल जायें। इन जगहों पर भीड़ को देखते हुए कैब और टैक्सी इतना अच्छा विकल्प नहीं हैं। ऑटो भी लिए जा सकते हैं।

चोर बाजार में खरीददारी के लिए टिप्स

बाजार में बिकने वाली हर चीज असली नहीं होती। आपको बाजार में असली और नकली चीजों के बीच अंतर करने में सक्षम होने की जरूरत है। इसलिए, इलेक्ट्रॉनिक्स और ब्रांडेड आइटम खरीदते समय, उत्पादों की प्रामाणिकता की जांच अवश्य करें।

  • दिन के शुरुआती घंटों के दौरान बाजार जाना सबसे अच्छा है, क्योंकि इस वक्त भीड़ कम होती है और आपको अच्छी चीजें मिल जायेंगी।
  • बाजार तक पहुंचने के लिए मेट्रो लें, क्योंकि बाजार में पार्किंग सुविधाओं की कमी को देखते हुए यह आवागमन का सबसे अच्छा संभव तरीका है।
  • रविवार को इस बाजार में जाना सबसे अच्छा है, क्योंकि पास के दरियागंज बुक मार्केट, जो कि रविवार को देखने लायक होता है।
  • उत्पादों की वास्तविक कीमत दुकानदारों द्वारा बताई गई कीमत से काफी कम है। तो बाजार में अपने सौदेबाजी कौशल का सर्वोत्तम उपयोग करने से डरो मत।
  • बाजार जाने से पहले आपके पास उनके पास पर्याप्त समय होना चाहिए, यदि आप उस जगह को अच्छी तरह से एक्सप्लोर करना चाहते हैं, तो लगभग 2-3 घंटे।
  • उत्पादों की खरीदने से पहले अच्छी तरह से जांच की जानी चाहिए।
  • भीड़ को देखते हुए जेब काटना बाजार में एक आम बात है। अपने सभी क़ीमती सामान को अंदर और पहुंच से बाहर रखना सुनिश्चित करें।
  • कैश कैरी करें। चोर बाजार में कार्ड निश्चित रूप से काम नहीं करेंगे, हालांकि कुछ मोबाइल वॉलेट हो सकते हैं।

 

himachalikhabar
the authorhimachalikhabar

Leave a Reply