Ajab GazabHealthIndiaTrendingViral

कैंसर होने से पहले बॉडी देती है ये 5 साइन, डॉक्टर से जानें क्या हैं वो लक्षण जिन्हें इग्नोर कर देते हैं 90 प्रतिशत लोग….

कैंसर होने से पहले बॉडी देती है ये 5 साइन, डॉक्टर से जानें क्या हैं वो लक्षण जिन्हें इग्नोर कर देते हैं 90 प्रतिशत लोग….
कैंसर होने से पहले बॉडी देती है ये 5 साइन, डॉक्टर से जानें क्या हैं वो लक्षण जिन्हें इग्नोर कर देते हैं 90 प्रतिशत लोग….

कैंसर एक ऐसी जानलेवा बीमारी है जिसका नाम सुनते ही लोगों के रौंगटे खड़े हो जाते हैं। हो भी क्यों ना हर साल लाखों लोग इस बीमारी की चपेट में आ रहे हैं। धीरे-धीरे ये आंकड़ा बढ़ने पर ही है।

इसे खराब लाइफस्टाइल का नतीजा बताया जाए या बिगड़ते खानपान का। आपने सुना होगा कि कैंसर का पता यदि शुरुआती दौर में लग जाए तब इसका इलाज सफलता से किया जा सकता है। हालांकि इसके कुछ लक्षण इतने सामन्य भी हो सकते हैं जिन्हें हम अमूमन नजरंदाज करते हैं। हाल ही में रणवीर इलाहाबादिया के पॉडकास्ट पर आए जाने-माने कैंसर सर्जन डॉ शैलेश पूतांबेकार जी ने बातचीत के दौरान कैंसर के कुछ ऐसे ही बिल्कुल शुरुआती लक्षणों पर बात की। चलिए उनके बारे में जानते हैं।

मुंह में बार-बार छाले आना

डॉक्टर शैलेश के मुताबिक अगर आपके मुंह में बार-बार छालों की प्रॉब्लम होती है तो ऐसे में आपको बिलकुल भी इसे नजरंदाज नहीं करना चाहिए। ये प्री कैंसर जिसे डॉक्टर स्टेज जीरो कहते हैं, उसका एक लक्षण हो सकती हैं। हालांकि जरूरी नहीं कि ये कैंसर का ही लक्षण हो, कई अन्य बीमारियों की वजह से भी मुंह में छालों की समस्या बनी रहती है। लेकिन अगर आपके साथ ऐसा लगातार बना रहता है तो आपको जरूर डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए।

जीभ पर सफेद धब्बों का पड़ना

अगर आपकी जीभ पर सफेद रंग के पैच यानी धब्बे देखने को मिल रहे हैं तो आपको तुरंत डॉक्टर की सलाह लेनी चहिए। ये भी स्टेज जीरो का एक बहुत आम लक्षण है। वैसे तो इसके पीछे कई ओरल और हेल्थ इश्यूज हो सकते हैं लेकिन अगर ये समस्या ज्यादा देखने को मिल रही है तो डॉक्टर को दिखाने में ही समझदारी है।

हमेशा बनी रहती हैं पेट से जुड़ी प्रॉब्लम्स

डॉक्टर शैलेश के मुताबिक अगर आपको अक्सर पेट से संबंधित बीमारियां बनी रही हैं तो इसका साफ मतलब है कि आपकी बॉडी में कुछ ठीक नहीं चल रहा है। वो लगातार कब्ज की शिकायत हो या आपका पेट ठीक से साफ ना होता हो। अगर आपके साथ अक्सर ऐसी प्रॉब्लम्स रहती हैं तो आपको अपने डॉक्टर से जरूर कंसल्ट करना चहिए।

वजन का तेजी से गिरना

अगर सही मात्रा में अच्छा खाना खाने पर भी आपका वजन तेजी से गिरता जा रहा है तो ये चिंता की बात हो सकती है। इसका मतलब है कि आपकी बॉडी में जरूर कुछ ऐसा चल रहा है जो नॉर्मल नहीं है। ऐसे में आपको जरूर अपने डॉक्टर के पास जा कर इस बारे में डिस्कस करना चाहिए।

शरीर में दिख रहे हैं ये बदलाव

इन सब लक्षणों के अलावा भी डॉक्टर शैलेश ने कुछ सिंपटम्स बताए हैं जो बहुत नॉर्मल लग सकते हैं लेकिन बॉडी के लिए वो एकदम नॉर्मल नहीं हैं। इन्हीं में से एक है शरीर पर किसी गांठ का दिखना। अगर आपके शरीर पर कोई गांठ दिख रही है जो पहले कभी नहीं थी, तो अपने डॉक्टर को जरूर दिखाएं। ये कैंसर का शुरुआती साइन भी हो सकती है। इसके अलावा अगर आपके शरीर पर कोई मोल यानी तिल या मस्सा है तो अचानक से तेजी से बढ़ रहा है, तब भी इसे डॉक्टर को दिखाकर सलाह लेना बिल्कुल ना भूलें।

Leave a Reply