Ajab GazabIndiaTrendingViral

बदल गए हैं ट्रेन में सोने के नियम, यात्री को रात को करना होगा ये काम….

बदल गए हैं ट्रेन में सोने के नियम, यात्री को रात को करना होगा ये काम….

Indian railway : आज बहुत सारे लोग ट्रेन में रात को सफर करते हैं और रात को ट्रेन में ही अपनी सीट पर सो जाते हैं पर अब आप ऐसा नहीं कर सकेंगी, रेलवे ने हाल ही में रात को ट्रेन में सोने के नियमों में बड़ा बदलाव कर दिया है | अब यात्रियों को रात को ही ये काम करना पड़ेगा, क्या है ये नए नियम, आइये डीटेल में जानते हैं 

बदल गए हैं ट्रेन में सोने के नियम, यात्री को रात को करना होगा ये काम….

अगर आप भी लम्बी दूरी के लिए ट्रेन (indian railway) का सफर करते हैं और रात को ट्रेन में सोते हैं तो आपके लिए बड़ी खबर आई है क्योंकि हाल ही में रेलवे ने ट्रेन मी सोने के नियमों में बदलाव (indian railway rule change) कर दिया है | नए न‍ियम के अनुसार ट्रेन में यात्र‍ियों के सोने का समय पहले के मुकाबले कम हो गया है. पहले यात्री अपनी जर्नी के दौरान 9 घंटे तक सो सकते थे. लेक‍िन अब इस समय को घटाकर 8 घंटे कर द‍िया गया है. नए न‍ियम के अनुसार अब आप रात के 10 बजे से सुबह 6 बजे तक सो सकेंगे. पहले यह समय रात के 9 बजे से 6 बजे तक था.

अब सो सकेंगे सिर्फ इतनी देर 

इस न‍ियम को उन ट्रेनों में लागू क‍िया गया है, ज‍िनमें सोने की व्यवस्था है. रेलवे (indian railway) की तरफ से इस बदलाव को इसल‍िए क‍िया गया ताक‍ि लंबी दूरी का सफर करने वाले यात्री आराम से सफर कर सकें. 10 बजे से लेकर 6 बजे तक का समय नींद के ल‍िहाज से अच्छा माना जाता है. इस न‍ियम के लागू होने से पहले यात्र‍ियों की श‍िकायत रहती थी क‍ि मिडिल बर्थ वाले यात्री रात में जल्दी सो जाते हैं और सुबह देर तक सोते रहते हैं. इससे नीचे की सीट पर बैठने में परेशानी होती है. इसको लेकर कई बार यात्रियों के बीच विवाद भी हो जाता है.

यात्रियों को नहीं होगी परेशानी 
अब जब सोने का समय (indian railway ke niym badle) तय कर द‍िया गया है तो सफर करने वाले यात्र‍ियों को न‍ियमानुसार हर हाल में सुबह 6 बजे तक सोकर उठना जरूरी होगा. इस न‍ियम के अनुसार यात्री बीच वाली बर्थ को रात 10 से सुबह 6 बजे तक ही खोलकर रख सकता है. दरअसल, इसके ज्‍यादा समय तक खुलने रहने से नीचे की बर्थ वाले यात्र‍ियों को परेशानी होती है. इससे पहले या बाद में आप यात्री को सीट खोलने और नींद लेने रोक सकते हैं.

सुबह 6 बजे आपको बीच वाली सीट को डाउन करना जरूरी है. साथ ही आपको नीचे वाली सीट पर श‍िफ्ट होना होगा. ऐसा नहीं करने पर आपके खिलाफ कार्रवाई की जा सकती है. नए नियम के अनुसार नीचे की सीट पर सफर कर रहे रिजर्व टिकट वाले यात्री, 10 बजे से पहले या 6 बजे के बाद अपनी सीट पर सोने की कोशिश नहीं कर सकते हैं. अगर कोई यात्री इन नियमों का उल्लंघन करता है, तो रेलवे के खिलाफ शिकायत की जा सकती है.

Leave a Reply