Ajab GazabHealthIndiaTrendingViral

सेक्स के दौरान यूरीन लीक हो जाता है? तो जानिए इसके कारण और इसे कैसे कंट्रोल करना है….

सेक्स के दौरान यूरीन लीक हो जाता है? तो जानिए इसके कारण और इसे कैसे कंट्रोल करना है….

सामान्य तौर पर महिलाओं को सेक्सुअल एक्टिविटी के दौरान यूरिन लीकेज का अनुभव नहीं जीता है। यदि आपके साथ भी ऐसा हो रहा है, तो आप जरूर किसी मेडिकल कंडीशन की शिकार हैं. चित्र : अडॉबीस्टॉक

सेक्स के दौरान यूरीन लीक हो जाता है? तो जानिए इसके कारण और इसे कैसे कंट्रोल करना है….

सामान्य तौर पर महिलाओं को सेक्सुअल एक्टिविटी के दौरान यूरिन लीकेज का अनुभव नहीं जीता है। यदि आपके साथ भी ऐसा हो रहा है, तो आप जरूर किसी मेडिकल कंडीशन की शिकार हैं, क्योंकि यह नेचुरल नहीं है (Urine leakage during sex)।

कई ऐसी महिलाएं हैं, जिन्हें इंटरकोर्स के दौरान यूरिन निकल आता है। वहीं बहुत सी महिलाओं में बिना इंटरकोर्स के केवल सेक्सुअल एक्टिविटी में पार्टिसिपेट करते के साथ ही यूरीन लीकेज की शिकायत होती है। हालांकि, ये बिल्कुल भी नॉर्मल नहीं है। सामान्य तौर पर महिलाओं को सेक्सुअल एक्टिविटी के दौरान यूरिन लीकेज का अनुभव नहीं जीता है। यदि आपके साथ भी ऐसा हो रहा है, तो आप जरूर किसी मेडिकल कंडीशन की शिकार हैं, क्योंकि यह नेचुरल नहीं है (Urine leakage during sex)।

सेक्स के दौरान यूरीन लीकेज के कारणों को समझने के लिए हेल्थ शॉट्स ने विद्या नर्सिंग होम की ऑब्सटेट्रिशियन और गाइनेकोलॉजिस्ट डॉ नीरज शर्मा से बात की। डॉक्टर ने यूरिन लीकेज के कारण बताते हुए इन्हें अवॉइड करने के कुछ टिप्स भी सुझाए हैं, तो चलिए जानते हैं इस बारे में अधिक विस्तार से (Urine leakage during sex)।

जानें सेक्स के दौरान यूरिन लीकेज के कारण (Urine leakage during sex)

1.स्ट्रेस यूरिनरी इनकॉन्टिनेंस

जब आपकी पेल्विक फ्लोर की मांसपेशियां कमजोर हो जाती हैं, तो इस स्थिति में आपको यूरिनरी इनकांटीनेंस का सामना करना पड़ता है। सेक्सुअल स्टिमुलेशन की वजह से ब्लैडर और यूरेथ्रा पर प्रेशर पड़ता है, इस स्थिति में यदि आपको पहले से यूरिनरी इनकांटीनेंस की समस्या है तो यूरिन लिखे हो सकता है। सेक्स के दौरान खांसना, छींकना या ज्यादा हंसने से भी यूरिन निकल सकता है।

2. कॉन्स्टीपेशन 

कांस्टीपेशन के दौरान स्टूल काफी हार्ड हो जाता है, जिसकी वजह से नर्व पर स्ट्रेस पैदा होता है। इस स्थिति में यूरिन लीकेज नॉर्मल है। विशेष रूप से क्रॉनिक कांसेपशियन से पीड़ित महिलाओं में यह अधिक आम हो सकता है।

3.अल्कोहल और कैफीन का अधिक सेवन

यदि आपने सेक्सुअल एक्टिविटी में भाग लेने के फौरन पहले अल्कोहल या कैफीन युक्त ड्रिंक लिए हैं, तो इस स्थिति में सेक्सुअल एक्टिविटी के दौरान यूरीन लीकेज की समस्या हो सकती है। इस प्रकार के बेवरेजेस ड्यूरेटिक होते हैं, जो यूरिन पास करने की फ्रीक्वेंसी और अर्जेंसी को बढ़ा देते हैं।

4. ओवर एक्टिव ब्लैडर

ओवर एक्टिव ब्लैडर की वजह से आपको अचानक से यूरिन पास करने की इच्छा महसूस हो सकती है, जिसकी वजह से आपको बार-बार बाथरूम के चक्कर लगाने पड़ते हैं। यदि आप 24 घंटे में 8 से अधिक बार बाथरूम जाती हैं, तो इसका मतलब है आपका ब्लैडर ओवर एक्टिव है। इस स्थिति में सेक्सुअल एक्टिविटी के दौरान यूरीन लीकेज की समस्या हो सकती है।

अब जानें इससे कैसे बचा जा सकता है (prevention tips for Urine leakage during sex)

1.कीगल एक्सरसाइज करें

यदि आपको सेक्सुअल एक्टिविटी के दौरान यूरीन लीकेज की समस्या होती है, तो कीगल एक्सरसाइज पर ध्यान दें। पेल्विक फ्लोर एक्सरसाइज आपके पेल्विक मसल्स को मजबूत बनाती हैं, जिससे कि लीकेज की समस्या से बचा जा सकता है।

2. कॉन्स्टीपेशन को अवॉइड करें

यूरिन लीकेज की समस्या से बचने के लिए अपने पाचन क्रिया को जितना हो सके उतना स्वस्थ रखने का प्रयास करें। इसके लिए फाइबर युक्त हेल्दी डाइट लें, साथ ही साथ पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं। ताकि आपको कॉन्स्टीपेशन न हो। क्योंकि कॉन्स्टीपेशन सेक्सुअल एक्टिविटी के दौरान यूरिन लीकेज का कारण बन सकता है।

3.सेक्स के पहले ब्लैडर खाली कर लें

यदि आपको सेक्सुअल एक्टिविटी के दौरान यूरीन लीकेज की समस्या होती है, तो सेक्स के पहले यूरिन पास करें और अपने ब्लैडर को पूरी तरह से खाली कर दें। इससे आपको यूरिन पास करने की इच्छा महसूस नहीं होगी। यदि होती भी है तो आपका ब्लैडर खाली होगा।

4.सेक्स के तुरंत पहले फ्लूइड इंटेक अवॉइड करें

सेक्सुअल एक्टिविटी में पार्टिसिपेट करने के तुरंत पहले आपको पानी पीने से बचना चाहिए। केवल पानी ही नहीं बल्कि कैफीन युक्त ड्रिंक विशेष रूप से अल्कोहल से पूरी तरह परहेज रखें। अन्यथा आपको यूरिन पास करने की इच्छा महसूस होती रहती है, जिसकी वजह से लीकेज की संभावना बढ़ जाती है।

5.सेक्सुअल पोजीशन में बदलाव करें

अगर आपको लगातार किसी एक पोजीशन में सेक्स करते हुए यूरीन लीकेज की समस्या हो रही है, तो अपने सेक्सुअल पोजीशन को बदले। हो सकता है आप जिस पोजीशन में सेक्स करती हैं, उसमें ब्लैडर पर अधिक भार पड़ता हो, इसलिए यूरीन लीकेज की समस्या हो रही हो।

6.डॉक्टर से मिलकर सलाह लेना जरूरी है

सामान्य महिलाओं में यौन गतिविधियों के दौरान यूरिन लीकेज की समस्या नहीं होती। यदि आपके साथ ऐसा हो रहा है तो इसके पीछे मेडिकल कारण जिम्मेदार हो सकते हैं। सुधार के लिए अपना प्रयास जारी रखें, परंतु एक बार डॉक्टर से मिलकर अपनी स्थिति को डिस्कस जरूर करें। इस प्रकार की असामान्य गतिविधियों को नजरअंदाज करना बाद में मुसीबत का कारण बन जाता है।

Leave a Reply