Ajab GazabHealthIndiaTrendingViral

पानी में मिलाकर पिएं बस एक चम्मच शहद, आपकी सेहत को मिलेंगे ये 5 फायदे….

पानी में मिलाकर पिएं बस एक चम्मच शहद, आपकी सेहत को मिलेंगे ये 5 फायदे….
पानी में मिलाकर पिएं बस एक चम्मच शहद, आपकी सेहत को मिलेंगे ये 5 फायदे….
सुबह उठकर खाली पेट शहद को पानी में मिलाकर पीने से मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है। चित्र : अडोबी स्टॉक

एक गिलास शहद और पानी का सेवन आपकी सेहत के लिए चमत्कारी साबित हो सकता है। इसका उचित लाभ उठाने के लिए कंसिस्टेंसी बहुत जरूरी है, यानी कि आपको नियमित रूप से इसका सेवन करना होगा।

क्या आपको सुबह उठने के साथ ब्लोटिंग महसूस होता है या स्टूल पास करने में परेशानी होती है, या फिर आपकी त्वचा के पिंपल्स हर सुबह और ज्यादा बड़े नजर आते हैं? यदि इस तरह की किसी भी परेशानी से जूझ रही हैं, तो रोज सुबह उठकर एक गिलास गुनगुने पानी में एक चम्मच शहद मिलाकर पिएं। एक गिलास शहद और पानी का सेवन आपकी सेहत के लिए चमत्कारी साबित हो सकता है (honey water benefits)। इसका उचित लाभ उठाने के लिए कंसिस्टेंसी बहुत जरूरी है, यानी कि आपको नियमित रूप से इसका सेवन करना होगा (honey water benefits)।

न्यूट्रीफाई बाई पूनम डायट एंड वैलनेस क्लीनिक की डायरेक्टर, डाइटिशियन और न्यूट्रीशनिस्ट पूनम दुनेजा ने हनी वॉटर की सेवन को पूरी तरह से सुरक्षित बताया है, साथ ही इसके कुछ महत्वपूर्ण फायदे भी शेयर किए हैं। तो चलिए जानते हैं, आखिर यह आपकी सेहत के लिए किस तरफ फायदेमंद हो सकता है (honey water benefits)।

जानें सेहत के लिए शहद और पानी के सेवन के फायदे (honey water benefits)

1. वेट मैनेजमेंट में मदद करे

सुबह खाली पेट गर्म पानी और नींबू के साथ शहद (honey water benefits) लेने से आपका मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है। ज्यादातर फिटनेस और लाइफस्टाइल एक्सपर्ट और इनफ्लुएंसर इस ड्रिंक के नियमित सेवन का समर्थन करते हैं। इसके साथ ही अध्ययनों से पता चलाता है कि इस ड्रिंक से मेटाबॉलिज्म बढ़ता है, जिससे की बॉडी की फैट बर्निंग कैपेसिटी बढ़ जाती है। इस प्रकार ये ड्रिंक एक हेल्दी वेट मेंटेन करने में आपकी मदद कर सकती है।

2. पाचन स्वास्थ्य में सुधार करे

गर्म पानी और शहद के कई महत्वपूर्ण लाभ होते हैं, जो आपको एक हेल्दी पाचन तंत्र प्राप्त करने में मदद करते हैं। यह कांबिनेशन आपको एक स्वस्थ पाचन प्राप्त करने में मदद करता है, इस प्रकार आपके लिए खाद्य पदार्थों को पचाना बेहद आसान हो जाता है। इतना ही नहीं खाने के बाद होने वाली समस्याएं जैसे की गैस और ब्लोटिंग के खतरे को कम कर देता है। हर मील से पहले एक गिलास गर्म पानी और शहद को एक साथ मिलाकर पीने से न केवल पाचन बेहतर होगा, बल्कि आप आवश्यकता से अधिक भोजन करने से भी बच जाती हैं।

3. इम्यूनिटी होती है बेहतर

सभी को अपने इम्यून सिस्टम के प्रति विशेष रूप से सचेत रहना चाहिए, क्योंकि यह आपके शरीर को बाहरी तथा आंतरिक संक्रमण और बीमारियों से प्रोटेक्ट करती है (honey water benefits)। शहर में एंटी-माइक्रोबियल गुण, विटामिन सी सहित कई अन्य महत्वपूर्ण मिनरल्स की मात्रा पाई जाती है। इस प्रकार इसका सेवन इम्यूनिटी को बढ़ावा देता है और आपको बीमार होने से बचाता है।

शहद में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट आपके शरीर को फ्री रेडिकल्स से लड़ने में मदद करते हैं, जो आपके शरीर के अंदर समस्याएं पैदा कर सकते हैं और इसे कमज़ोर बना सकते हैं।

4. त्वचा को दे नेचुरल ग्लो

आप सभी मैं जरूर घरेलू नुस्खे के तौर पर शहर को अपनी त्वचा पर अप्लाई किया होगा, या स्किन केयर प्रोडक्ट्स में शहद जरूर देखा होगा। गर्म पानी के साथ शहद का मिश्रण आपकी त्वचा से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है, साथ ही अंदर से चमक प्रदान करता है। शहद और पानी पाचन क्रिया को सक्रिय रखते हैं, साथ ही साथ ब्लड को प्यूरिफाई करने में मदद करते हैं।

यह दोनों फैक्टर एक स्वस्थ त्वचा के लिए बेहद महत्वपूर्ण है। इसका नियमित सेवन आपकी त्वचा की रंगत को एक समान बनाए रखने में मदद करता है और एक्ने, पिंपल आने के खतरे को कम कर देता है।

5. एक बेहतरीन डिटॉक्सिफिकेशन एजेंट है

शहद में एंटीऑक्सीडेंट की गुणवत्ता पाई जाती है, यह आपके शरीर से टॉक्सिक पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है साथ ही साथ शरीर पर फ्री रेडिकल्स के प्रभाव को कम कर देता है। जो शरीर में ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस पैदा करते हैं, और बॉडी को पहुंचाते हैं। इसके साथ ही यह पाचन तंत्र को बढ़ावा देता है, किडनी के स्वास्थ्य में सुधार करता है और लीवर के कामकाज में सहायता करता है, जिससे व्यक्ति के समग्र स्वास्थ्य और तंदुरुस्ती में वृद्धि होती है।

सुबह खाली पेट शहद का पानी पीना है सबसे ज्यादा फायदेमंद (Honey water benefits on an empty stomach)

शहद और गर्म पानी के फ़ायदों का लाभ उठाने के लिए सुबह खाली पेट इसका सेवन करने की सलाह दी जाती है। जो नियमित मल त्याग, बेहतर गट हेल्थ और समग्र पाचन को बढ़ावा देने में मदद करता है। खाना खाने से पहले शहद और गर्म पानी का सेवन करें, इससे आपको संतुष्टि का अनुभव होता है और इस प्रकार आप ओवरइटिंग करने से बच जाती है।

Leave a Reply