Ajab GazabHealthIndiaTrendingViral

डॉक्टर की सलाह- न पिएं एप्पल विनेगर, डैमेज हो सकती हैं दिल-लिवर और आंत, बस इस काम में करें यूज….

डॉक्टर की सलाह- न पिएं एप्पल विनेगर, डैमेज हो सकती हैं दिल-लिवर और आंत, बस इस काम में करें यूज….
डॉक्टर की सलाह- न पिएं एप्पल विनेगर, डैमेज हो सकती हैं दिल-लिवर और आंत, बस इस काम में करें यूज….
Doctor’s advice- don’t drink apple vinegar, it can damage your heart, liver and intestines, just use it for this purpose

सेब का सिरका जिसे एप्पल साइडर विनेगर भी कहा जाता है, सेब को फर्मेंटेड करने के बाद यीस्ट और चीनी मिलाकर तैयार किया जाता है. वेस्टर्न देशों में इसका इस्तेमाल कुकिंग में सलाद की ड्रेसिंग, अचार, मैरिनेड करने के लिए बहुत ज्यादा किया जाता है. यह अब हमारे देश में भी काफी फेमस हो गया है. कई स्टडी में सेहत के नजरिए से भी बहुत सेहतमंद माना गया है. लेकिन आयुर्वेद एक्सपर्ट आयुर्वेद डॉ. रेखा बताती हैं कि सेब का सिरका पीना सेहत के लिए खतरनाक साबित हो सकता है. इसके नुकसान के बारे में चरक संहिता में भी लिखा हुआ है. ऐसे में यदि आप एप्पल विनेगर का सेवन करते हैं, तो यहां जान लीजिए आप अपने शरीर को किस हद तक नुकसान पहुंचा रहे हैं.

एप्पल विनेगर के फायदे

एप्पल विनेगर ब्लड शुगर को कंट्रोल करने, कोलेस्ट्रॉल को कम करने, पाचन में सुधार, इम्यूनिटी को बढ़ाने, फ्री रेडिकल्स से बचाव, और मोटापा कम करने के लिए कारगर माना जाता है.

आयुर्वेद में एप्पल विनेगर को बताया गया खतरनाक

एक्सपर्ट बताती हैं कि सोशल मीडिया, वेस्टर्न साइंस डाइट में विनेगर शामिल करने के कई फायदों के बारे में बात करता है. लेकिन आयुर्वेद की चरक संहिता किताब में इसके सेवन को शरीर के लिए खतरनाक बताया गया है.

शरीर में भर जाता है टॉक्सिन

एप्पल साइडर विनेगर क्षारीय चीजों की श्रेणी में आता है. जिससे यह बहुत ही गर्म, सूखा, तेज होता है, जो शरीर में जलन के साथ टॉक्सिन के जमाव का कारण बन सकता है. इससे कई बार क्रॉनिक डिजीज होने का खतरा भी होता है.

डैमेज हो जाएंगे ये ऑर्गन

एक्सपर्ट बताती हैं कि चरक संहिता के मुताबिक सेब के सिरके के रोजाना सेवन से लिवर, दिल, आंत, आंख और त्वचा डैमेज हो सकते हैं. सूत्र के मुताबिक एप्पल विनेगर अंधापन, गंजापन, नपुंसकता, दिल का रोग और बालों के सफेद होने जैसे समस्याओं का कारण बन सकता है.

ये है विनेगर का सही इस्तेमाल

यदि आपके घर में सेब का सिरका रखा हुआ है तो इसे सीधे पीने के बजाय इसका इस्तेमाल आप सब्जियों और फलों को धोने के लिए कर सकते हैं. इससे सारे बैक्टीरिया आसानी से निकल जाते हैं.

Leave a Reply