Ajab GazabHealthIndiaTrendingViral

मसाज के दौरान इस अंग में मारा ऐसा झटका, हो गई हालत खराब-अस्पताल में अब तक…

मसाज के दौरान इस अंग में मारा ऐसा झटका, हो गई हालत खराब-अस्पताल में अब तक…
मसाज के दौरान इस अंग में मारा ऐसा झटका, हो गई हालत खराब-अस्पताल में अब तक…
During massage, he got such a shock in this part that his condition worsened- till now he is in the hospital…

बेंगलुरु: बेंगलुरु के एक 30 वर्षीय व्यक्ति के लिए स्थानीय सैलून में जाना गलत फैसला साबित हुआ। बेल्लारी के हाउसकीपिंग कर्मचारी की सिर की मालिश के दौरान अप्रशिक्षित नाई ने उसकी गर्दन मरोड़ दी। इसके कारण व्यक्ति को बहुत तेज दर्द हुआ लेकिन उसने इस पर ध्यान नहीं दिया और घर लौट आया। लेकिन कुछ ही घंटों में, वह बोलने की क्षमता खोने लगा और उसके बाएं हिस्से में कमजोरी महसूस होने लगी।

जब तकलीफ जारी रही तो पीड़ित अस्पताल पहुंचा जहां डॉक्टरों ने पुष्टि की कि गर्दन को जोर से मरोड़ने के कारण उसकी कैरोटिड धमनी फट गई जिससे उसके मस्तिष्क में रक्त का प्रवाह रुक गया और उसे आघात लगा।

इस घटना के बारे में एस्टर आरवी अस्पताल में न्यूरोलॉजी के वरिष्ठ सलाहकार डॉ. श्रीकांत स्वामी ने कहा कि मरीज को विच्छेदन से संबंधित आघात हुआ, जो सामान्य आघात से अलग है। स मामले में, गर्दन में हेरफेर के कारण रक्त वाहिका की दीवार फट गई, जिससे रक्त प्रवाह कम हो गया और स्ट्रोक शुरू हो गया।

पीड़ित को आगे की रुकावट को रोकने और इसे और खराब होने से रोकने के लिए एंटीकोएगुलंट्स या रक्त पतला करने वाली दवाएँ दी गईं। इसके बाद मरीज अपने गृहनगर लौट आया, जहाँ उसे पूरी तरह से ठीक होने में लगभग दो महीने लग गए।

डॉक्टर ने चेतावनी दी कि अचानक और अनुचित तरीके से गर्दन हिलाने से विनाशकारी परिणाम हो सकते हैं। इस मामले में बलपूर्वक गर्दन मोड़ने से रक्त वाहिका की दीवार फट गई, जिससे थक्का बन गया और मस्तिष्क में रक्त प्रवाह कम हो गया, जिसके परिणामस्वरूप स्ट्रोक हुआ।

डॉ. स्वामी ने चेतावनी दी कि नाई या खुद व्यक्ति द्वारा गर्दन को तेजी से मोड़ने से रक्त वाहिका फट सकती है, जिससे संभावित रूप से जानलेवा स्ट्रोक हो सकता है। डॉक्टरों ने जोर देकर कहा कि केवल प्रशिक्षित पेशेवरों को ही गर्दन की मालिश करनी चाहिए।

गर्दन के हल्के व्यायाम भी धीरे-धीरे और उचित मार्गदर्शन के साथ किए जाने चाहिए। विशेषज्ञों ने जोर देकर कहा कि इस तरह के मामलों को अक्सर अनदेखा कर दिया जाता है, लोग मानते हैं कि यह मालिश से होने वाला अस्थायी दर्द है। उन्होंने बताया कि गर्दन के आसपास अचानक, बलपूर्वक हरकत करने से गंभीर परिणाम हो सकते हैं, जिसमें स्ट्रोक, लकवा या यहां तक ​​कि मृत्यु भी शामिल है, अगर इसका सही तरीके से निदान या उपचार न किया जाए।

Leave a Reply