Ajab GazabHealthIndiaTrendingViral

क्या पानी पीने से इंसान की मौत हो सकती है? बच्चे ने 1 घंटे में पी लिया 6 बोतल पानी, हुआ मौत से सामना! ऐसे बचाएं जान..

क्या पानी पीने से इंसान की मौत हो सकती है? बच्चे ने 1 घंटे में पी लिया 6 बोतल पानी, हुआ मौत से सामना! ऐसे बचाएं जान..
क्या पानी पीने से इंसान की मौत हो सकती है? बच्चे ने 1 घंटे में पी लिया 6 बोतल पानी, हुआ मौत से सामना! ऐसे बचाएं जान..

पानी इस धरती पर रहने वाले हर जीव के लिए आवश्यक है. धरती पर हर जीव-जंतु की आवश्यकता पानी है. पर क्या पानी पीने से भी किसी की मौत हो सकती है? आप कहेंगे कि इसका उल्टा तो सच है, पानी ना पीने से लोग मर सकते हैं, पर पीने से किसी की मौत कैसे हो सकती है? अमेरिका में इन दिनों एक घटना चर्चा में है. एक बच्चा पानी (Kid drink 6 bottle water in 1 hour) पीने की वजह से मौत के मुंह तक पहुंच गया था. वक्त रहते उसकी जान बचा ली गई नहीं तो उसका बच पाना लगभग नामुमकिन था. ये सब कुछ पानी की वजह से हुआ है.

डेली स्टार न्यूज वेबसाइट की रिपोर्ट के अनुसार 10 साल का रे जॉर्डन (Ray Jordan) अपने परिवार के साथ साउथ कैरोलाइना के कोलंबिया (Columbia, South Carolina) में रहता है. बीते 4 जुलाई को वो अपने घर पर था और कजिन भाई-बहनों के साथ खेल रहा था. अचानक उसे बहुत गर्मी लगी और वो बोतल से पानी पीने लगा. उसकी मां स्टेसी ने गौर किया कि बच्चा एक के बाद एक 6 बोतल पानी पी गया. उन्होंने बताया कि रात के साढ़े 8 से लेकर साढ़े 9 के बीच बच्चे ने इतना पानी पी लिया कि वो बीमार पड़ गया.

बच्चे ने एक बार में पी लिया 6 बोतल पानी
बच्चा एकदम से बेहोश होने लगा, वो अपने आप को संभाल ही नहीं पा रहा था. वो अपने सिर और हाथ के मूवमेंट को भी नहीं रोक पा रहा था. उसके माता-पिता ने बताया कि ऐसा लग रहा था जैसे बच्चे ने ड्रग्स लिया है या फिर शराब पिया हुआ है. उसे उल्टी भी होने लगी और उसकी कंडीशन देखकर माता-पिता फौरन उसे रिचलैंड चिल्ड्रेन हॉस्पिटल ले गए.

सूजने लगा था बच्चे का दिमाग
रे के इमर्जेंसी टेस्ट किए गए जिससे पता चला कि उसे वॉटर इंटॉक्सिकेशन की कंडीशन पैदा हो गई है. दरअसल, उसका सोडियम लेवल बिल्कुल कम हो गया था. दिमाग फूलने लगा था. ये कंडीशन तब पैदा होती है जब किडनी ज्यादा पानी को नहीं छान पाती जिसके चलते इंसान को दौरा पड़ सकता है, वो कोमा में जा सकता है और उसकी मौत भी हो सकती है. मां ने बताया कि बच्चे को जल्द ही कोई पदार्थ दिया गया जिससे वो ज्यादा से ज्यादा पेशाब कर सके. डॉक्टरों ने तुरंत ही उसे सोडियम और पोटैशियम देना शुरू कर दिया जिससे उसके खून के दौरान को संचालित किया जा सके. अब बच्चे के माता-पिता दूसरे पैरेंट्स को भी आगाह कर रहे हैं कि वो अपने बच्चों पर नजर रखें ताकि वो ऐसी बेवकूफी ना करें.

Leave a Reply