Ajab GazabHealthIndiaTrendingViral

दिनभर में 10 लीटर पानी पीता था शख्स, जांच में सामने आई डराने वाली हकीकत……

दिनभर में 10 लीटर पानी पीता था शख्स, जांच में सामने आई डराने वाली हकीकत……
दिनभर में 10 लीटर पानी पीता था शख्स, जांच में सामने आई डराने वाली हकीकत……
The person used to drink 10 liters of water in a day, the shocking reality came out in the investigation

नई दिल्ली: यूं तो पानी किसी भी इंसान या जीव के लिए बहुत जरूरी होता है. डॉक्टरों की मानें तो एक इंसान को एक दिन में 2 से 3 लीटर पानी पी लेना चाहिए. लेकिन सोचिए क्या कोई व्यक्ति एक दिन में 10 लीटर पानी पी सकता है? ये बिल्कुल भी आम बात नहीं है. अब इंग्लैंड के जोनाथन प्लमर अपनी इसी भयंकर प्यास से जूझ रहे थे. उन्होंने डॉक्टर को बताया कि वह हर दिन 10 लीटर पानी पी लेते हैं तो डॉक्टर हैरान रह गए.

डायबिटीज टेस्ट कराया तो…

डॉक्टरों ने मान लिया कि हो न हो जोनाथन को पक्का डायबिटीज है तभी उसे इतनी प्यास लगती है. अत्यधिक प्यास तो यही संकेत देती है. हालांकि, डॉक्टर तब परेशान हो गए जब उन्होंने टेस्ट में पाया कि 41 वर्षीय जोनाथन को तो डायबिटीज है ही नहीं. जोनाथन ने डेली मेल को बताया कि इसके कुछ समय बाद मैं आखों के टेस्ट के लिए एक डॉक्टर के पास गया. यहां टेस्ट में डॉक्टरों को मेरी आंख में एक गांठ दिखी. इसे एमआरआई स्कैन के लिए भेजा गया. पता चला कि मेरी पिट्यूटरी ग्लैंड के पास एक ब्रेन ट्यूमर है.

क्यों लग रही थी इतनी प्यास
यह दिमाग में मटर के आकार का एक हिस्‍सा होता है जो हमारी प्‍यास की भावना को नियंत्रित करने में मदद करता है. यही हमें बताता है कि शरीर में पानी खत्‍म हो रहा है और हमें पानी पीना चाह‍िए. जोनाथन ने कहा कि लेकिन मेरे शरीर में ब्रेन ट्यूमर की वजह से इसका सिस्‍टम गड़बड़ा गया था और वह रोजाना पांच गुना ज्‍यादा पानी पीने का मैसेज दिए जा रहा था. इसी की वजह से प्‍यास ज्‍यादा लग रही थी.

‘सच जानकर सदमे में चला गया था’
जोनाथन ने बताया, जैसे ही डॉक्‍टरों ने ट्यूमर की बात बताई मैं सदमे में चला गया. मैं अंदर से टूट चुका था. खैर इलाज शुरू हुआ और 30 बार रेडियोथेरेपी की गई. लंबा इलाज चला और आज मैं ट्यूमर से मुक्‍त हूं. पहले मैं भाग नहीं सकता था लेकिन व्‍यायाम शुरू किया तो वजन कंट्रोल हुआ लेकिन इसने मेरी जिंदगी बदलकर रख दी थी.

Leave a Reply