Ajab GazabIndiaTrendingViral

7 मिनट की मौत के बाद दोबारा जिंदा हुआ शख्स, बताया मौत के बाद कैसा महसूस हुआ?

7 मिनट की मौत के बाद दोबारा जिंदा हुआ शख्स, बताया मौत के बाद कैसा महसूस हुआ?
7 मिनट की मौत के बाद दोबारा जिंदा हुआ शख्स, बताया मौत के बाद कैसा महसूस हुआ?

मरने के बाद इंसान की आत्मा के साथ क्या होता है वह कहां चला जाता है इसका आज तक रहस्य बना हुआ है। लेकिन लंदन में कुछ देर के लिए मृत हुए एक शख्स ने बेहद चौंका देने वाले खुलासे किए है।

7 मिनट तक मृत रहे शिव ग्रेवाल
दरअसल, 60 साल के शिव ग्रेवाल जोकि ब्रिटेन में स्टेज एक्टर के तौर पर काम करते हैं। वह करीब 7 मिनट तक मृत रहे और इसके बाद वो दोबारा जिंदा हो गए। इस दौरान उन्होंने खुद के साथ हुी हरकतों के बारे में बयां किया है।

शिव ने अपनी इस कहानी के बारे में विस्तार से बताया है। उन्हें साल 2013 में 9 फरवरी को हार्ट अटैक आया था। जब वह लंदन में अपने घर के पास ही पत्नी एलिसन के साथ लंच कर रहे थे कि इस दौरान उन्हें हार्ट अटैक आया और उनकी पत्नी एलिसन ने एंबुलेंस को फोन किया लेकिन तब तक बहुत देर हो चुकी थी डाॅक्टर ने कहा शिव की मौत हो गई ।

भारहीन महसूस होता है और खुद को दुनिया से अलग महसूस कर रहा था
न्यूयॉर्क पोस्ट की रिपोर्ट के अनुसार, शिव ने कहा, ‘मुझे किसी तरह पता चल गया था कि मैं मर चुका हूं. मुझे महसूस हुआ कि चीजें मेरे शरीर से अलग हो गई हैं। ये ऐसा था जैसे मैं शून्य हो गया हूं लेकिन भावनाओं और संवेदनाओं को महसूस कर रहा था हालांकि मुझे अपना शरीर महसूस नहीं हो रहा था। मुझे लगता था कि जैसे मैं पानी में तैर रहा था। भारहीन महसूस होता है और खुद को दुनिया से अलग महसूस कर रहा था।

फिर से शुरू हो गई दिल की धड़कन
शिव ने कहा कि, ‘मुझे ऐसा महसूस हुआ जैसे पुनर्जन्मों का एक पूरा सेट मेरे लिए पेश किया जा रहा हो इस दौरान मैंने साफ कह दिया था कि मैं अपने शरीर में वापस लौटना चाहता हूं। अपने वक्त में, अपनी पत्नी के पास और जीना चाहता हूं.’ बाद में एंबुलेंस उनके घर पहुंची और डॉक्टर उनके दिल की धड़कनों को दोबारा शुरू करने में कामयाब रहे जिसके बाद उनकी सर्जरी की गई।

शिव ने अपने इस अनुभव को बयां करने के लिए कला का सहारा लिया और उन्होंने अपनी पेंटिंग्स का एग्जीबिशनकर लोगों को अपने इस अनुभव के बारे में बताया। उन्होंने कहा, ‘मुझे वो सब कुछ याद है, जो तब हुआ था, जब मेरा दिल धड़कना बंद कर चुका था और मैंने इसे कला के जरिए दिखाने की कोशिश की है.’

Leave a Reply