Ajab GazabIndiaTrendingViral

मोदी सरकार ने कर्मचारियों को दिया तोहफ़ा, अब सेवानिवृत्ति के बाद मिलेगी मिनिमम 10 हज़ार पेंशन, देखें…

मोदी सरकार ने कर्मचारियों को दिया तोहफ़ा, अब सेवानिवृत्ति के बाद मिलेगी मिनिमम 10 हज़ार पेंशन, देखें…
मोदी सरकार ने कर्मचारियों को दिया तोहफ़ा, अब सेवानिवृत्ति के बाद मिलेगी मिनिमम 10 हज़ार पेंशन, देखें…

मोदी सरकार का कर्मचारियों को तोहफ़ा : केंद्र सरकार ने यूनिफाइड पेंशन स्कीम ( Unified Pension Scheme ) लागू करने की घोषणा की है। इसके तहत सभी केंद्रीय कर्मचारियों और सरकारी कर्मचारियों को पेंशन का लाभ मिलेगा।

मोदी सरकार का कर्मचारियों को तोहफ़ामोदी सरकार ने कर्मचारियों को दिया तोहफ़ाUPS Pension Scheme लागू होने का असरUnified Pension Scheme कब लागू होगी

मोदी सरकार का कर्मचारियों को तोहफ़ा

आपकी जानकारी के लिए यहां यह भी बता दें कि सरकार यूपीएस पेंशन स्कीम ( UPS Pension Scheme ) के जरिए सरकारी कर्मचारियों को आर्थिक सुरक्षा प्रदान करना चाहती है। इस योजना में सरकारी कर्मचारियों को रिटायरमेंट के बाद एक निश्चित पेंशन जरूर प्रदान की जाएगी।

इस तरह यूनिफाइड पेंशन स्कीम के जरिए सरकार का मुख्य उद्देश्य रिटायरमेंट के बाद सरकारी कर्मचारियों की आर्थिक स्थिति को सुरक्षा प्रदान करना है। इस तरह रिटायर होने वाले कर्मचारी बिना किसी पैसे की कमी के अपना जीवन आसानी से जी सकेंगे।

केंद्र सरकार रिटायरमेंट के बाद सरकारी कर्मचारियों को पिछले 12 महीने के मूल वेतन का 50% पेंशन के रूप में देगी। लेकिन इसका लाभ केवल वही कर्मचारी उठा पाएंगे जिन्होंने कम से कम 25 साल तक नौकरी की हो।

पेंशन ले रहे सरकारी कर्मचारी की मृत्यु होने पर उसके परिवार को उस समय मिलने वाली पेंशन का करीब 60% दिया जाएगा। ऐसा करने से परिवार की आर्थिक सुरक्षा सुनिश्चित होगी।

मोदी सरकार ने कर्मचारियों को दिया तोहफ़ा

यूनिफाइड पेंशन स्कीम में कर्मचारियों को मिनिमम पेंशन देने की भी घोषणा की गयी है ! UPS के नियम के अनुसार मिनिमम पेंशन प्राप्त करने के लिए 10 साल तक नौकरी करना ज़रूरी है !

10 साल तक नौकरी करने वाले सरकारी कर्मचारियों को हर महीने कम से कम 10,000 रुपये पेंशन के तौर पर दिए जाएंगे। हालांकि, महंगाई दर को देखते हुए समय के साथ इस राशि में बढ़ोतरी भी की जाएगी।

सरकार रिटायर होने वाले कर्मचारियों को महंगाई भत्ता भी देगी। यह भत्ता अखिल भारतीय उपभोक्ता मूल्य सूचकांक के आधार पर दिया जाएगा।

UPS Pension Scheme लागू होने का असर

यूपीएस यानी यूनिफाइड पेंशन स्कीम के कई फायदे हैं लेकिन इसकी सबसे बड़ी खासियत यह है कि सरकारी कर्मचारी रिटायरमेंट के बाद आर्थिक रूप से सुरक्षित रह सकेंगे। इस तरह इस योजना का असर सरकार के 23 लाख से ज्यादा कर्मचारियों पर पड़ेगा।

सरकार ने UPS Pension Scheme इसलिए लागू की है ताकि सभी कर्मचारियों की आर्थिक स्थिति मजबूत हो सके। इस तरह रिटायरमेंट के बाद कर्मचारियों को एक ऐसी पेंशन मिलेगी जो सुनिश्चित होगी, जिससे उनका जीवन आसानी से और बिना किसी परेशानी के गुजरेगा।

Unified Pension Scheme कब लागू होगी

तो अब आपके मन में यह सवाल जरूर उठ रहा होगा कि सरकार UPS पेंशन योजना कब लागू करेगी। तो आपको बता दें कि यूपीएस योजना 1 अप्रैल 2025 से लागू होगी।

इस तरह जब योजना लागू होगी तो उसके बाद से ही सरकारी कर्मचारियों को Unified Pension Scheme के तहत लाभ मिलना शुरू हो जाएगा। लेकिन अब सरकार इस योजना के बारे में विस्तृत जानकारी और दिशा-निर्देश भी जारी करेगी।

Leave a Reply