Ajab GazabCrimeIndiaTrendingViral

क्या आप भी बिना शटडाउन किये बंद कर देते हैं लैपटॉप? भूल से ना करें ये गलती, दीवाली के पटाखे जैसी उड़ गई लैपी….

क्या आप भी बिना शटडाउन किये बंद कर देते हैं लैपटॉप? भूल से ना करें ये गलती, दीवाली के पटाखे जैसी उड़ गई लैपी….
क्या आप भी बिना शटडाउन किये बंद कर देते हैं लैपटॉप? भूल से ना करें ये गलती, दीवाली के पटाखे जैसी उड़ गई लैपी….
Do you also close the laptop without shutting it down? Don’t make this mistake, the lappi will blow up like a Diwali firecracker.

वर्कफ्रॉम होम में इंसान का सबसे बड़ा साथी बना लैपटॉप. इसके जरिये घर से बैठकर लोगों ने अपने ऑफिस के काम को खत्म। किया. आज के समय में लैपटॉप हर किसी के लाइफ का बड़ा हिस्सा बन चुका है. लेकिन लैपटॉप से जुड़ी एक ऐसी गलती है, जो ज्यादातर लोग कर बैठते हैं. कई लोग लैपटॉप पर काम करने के दौरान इसे यूं ही बंद कर देते हैं. बिना शटडाउन किये ही इसे बंद करने की गलती कई लोग कर बैठते हैं. ऐसा बिलकुल भी नहीं करना चाहिए.

लैपटॉप को जब भी बंद करें, इसे शटडाउन करके करें. या फिर अगर आपको कोई और काम स्लीप मोड में डाल दें. अगर आप बिना शटडाउन के ही लैपटॉप को बंद कर देते हैं, तो ये आपके लिए भारी मुसीबत बन सकता है. इससे आपके लैपटॉप में धमाका भी हो सकता है. सोशल मीडिया पर ऐसा ही एक वीडियो शेयर किया गया. इसमें एक शख्स ने अपने लैपटॉप को बिना शटडाउन किये ही बंद कर दिया. साथ ही घटना के समय लैपटॉप को चार्जिंग पर भी लगा कर रख दिया था. इसके बाद जो हुआ, उसने वहां हड़कंप मचा दिया.

हुआ तेज धमाका
वायरल हो रहे वीडियो में देखा जा सकता है कि टेबल पर एक लैपटॉप बंद है लेकिन उससे धुआं निकल रहा था. साथ ही लैपटॉप चार्जिंग पर भी लगा हुआ था. शख्स ने अपने दोस्त को भी वहां बुला लिया. उन्होंने लैपटॉप से आ रहे धुंए को बंद करने की कोशिश की लेकिन नाकामयाब हो गए. एक शख्स ने अचानक लैपटॉप को खोलने की कोशिश की. इसके बाद तो धुआं और भी ज्यादा निकलने लगा. कुछ ही सेकंड्स में लैपटॉप से आग की लपटें निकलने लगी और उसमें तेज धमाका हो गया. इसके बाद लोगों ने लैपटॉप को उठाकर बाहर फेंक दिया.

इसलिए घटी ये दुर्घटना
वीडियो के कैप्शन में इस धमाके की वजह शेयर की गई. इसमें बताया गया कि अक्सर लोग लैपटॉप लेते वक्त बैटरी का ध्यान नहीं देते. लिथियम बैटरी जब ज्यादा ओवरलोड हो जाती है तो उससे लिक्विड डिस्चार्ज होने लगता है. इस दौरान अगर बिजली से किसी तरह का शॉक निकलता है तो बैटरी ब्लास्ट कर जाती है. इस वजह से लोगों को लैपटॉप के बैटरी और चार्जर हमेशा अच्छी क्वालिटी के इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती है. इस शॉकिंग वीडियो को देखने के बाद कई लोगों ने लैपटॉप को खतरनाक बताया. जबकि कई ने तत्काल अपने सस्ते चार्जर को टाटा-बाय बाय करने की बात कही.

Leave a Reply