Ajab GazabHealthIndiaTrendingViral

इन 4 आदतें को आज ही बनाएं अपने लाइफस्टाइल का हिस्सा, मिलेगा स्ट्रेस से छुटकारा।

इन 4 आदतें को आज ही बनाएं अपने लाइफस्टाइल का हिस्सा, मिलेगा स्ट्रेस से छुटकारा।
इन 4 आदतें को आज ही बनाएं अपने लाइफस्टाइल का हिस्सा, मिलेगा स्ट्रेस से छुटकारा।

Mental Health Tips: आज के इस भाग-दौड़ वाली दुनिया में शायद ही कोई ऐसा व्यक्ति होगा, जोकिखुश नहीं रहना चाहता। लेकिन, दुनिया का लगभग हर इंसान खुश रहने की कोई न कोई वजह तलाशता है। कुछ लोग शॉपिंग करके खुश होते हैं, तो वहीं कुछ लोग अपनी कोई फेवरेट डिश खाकर खुश हो जाते हैं। वहीं कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो हर छोटी बात पर दुखी हो जाते हैं। 

अपने लाइफस्टाइल में जरूर अपनाएं ये टिप्सध्यान करें।एक हॉबी डीसाइट करें।  स्ट्रेस मुक्त रहें। थोड़ा सोशल मीडिया भी है जरुरी 

मगर हमारे खुश रहने और दुखी रहने के पीछे हैप्पी हार्मोन जिम्मेदार होते हैं। हैप्पी हार्मोन में बदलाव या उतार चढ़ाव के कारण आपको स्ट्रेस, एंग्जायटी जैसी समस्या हो सकती है, जिसके वजह से लोग खुद को कोश्ते रहते है और अकेले मायुश रहकर अपनी सारी जिंदगी बिता देते है। 

अपने लाइफस्टाइल में जरूर अपनाएं ये टिप्स

ध्यान करें।

मेडिटेशन करने से इंसान का दिमाग एकदम शांत रहता है और किसी भी काम में मन लगता है, क्योंकि जब दिमाग एकाग्र रहता है, तो चीजें बहुत शांतिपूर्ण तरीके से होती है। इससे सेरोटोनिन और एंडोफिर्न लेवल बढ़ता है, जिससे मूड सही हो जाता है। ऐसा करने से स्ट्रेस कम होता है और हैप्पी हार्मोन रिलीज होते हैं और आप खुश हो सकते हैं। इसलिए बिना देरी किए आज ही इस आदत को अपनी डेली लाइफ का आप हिस्सा बना सकते हैं।

एक हॉबी डीसाइट करें।  

हर व्यक्ति के जीवन में हॉबी का बहुत बड़ा रोल प्ले करना बहुत अहम माना जाता है, जो न केवल समय गुजरता है, बल्कि यह खुशी का भी एक जरिया होता है। जिस भी एक्टिविटी को करके आप खुश होते हैं, उन्हें अपने डेली लाइफस्टाइल में शामिल कर सकते हैं। इससे डोपामाइन का स्त्राव शुरू होता है, जोकि हैप्पी हार्मोन से जुड़ा होता है।

स्ट्रेस मुक्त रहें। 

स्ट्रेस से फ्री रहने से इंसान को पर्याप्त नींद की जरूरत होती है। इसके साथ ही नींद की कमी से सेरोटोनिन का स्तर कम हो जाता है, जिससे हैप्पी हारमोंस कम हो जाते हैं। इसलिए दिन भर में 7 से 8 घंटे की नींद अवश्य लें। इस दौरान आपको गलती से भी कैफकीन का सेवन न करें। इससे आपको नुकसान भी हो सकता है।

थोड़ा सोशल मीडिया भी है जरुरी 

मन को एंटरटेनमेंट करने के लिए सोशल कनेक्टिविटी बढ़ाना बेहद जरूरी है, क्योंकि जब आप समाज के 4 लोगों से मिलते हैं, तो आपको तरह-तरह की बातों की जानकारी होती है। यह आपके लिए प्लस पॉइंट भी होता है। इसके अलावा, बातचीत करने और मिलने जुलने से स्ट्रेस लेवल कम हो जाता है। 

Leave a Reply