Ajab GazabHealthIndiaTrendingViral

हेल्थ इंश्योरेंस कस्टमर्स सावधान! 3.1 करोड़ लोगों का डेटा, मेडिकल रिपोर्ट और मोबाइल नंबर लीक..

हेल्थ इंश्योरेंस कस्टमर्स सावधान! 3.1 करोड़ लोगों का डेटा, मेडिकल रिपोर्ट और मोबाइल नंबर लीक..
हेल्थ इंश्योरेंस कस्टमर्स सावधान! 3.1 करोड़ लोगों का डेटा, मेडिकल रिपोर्ट और मोबाइल नंबर लीक..

Star Health Insurance Customers Data Leak: स्टार हेल्थ इंश्योरेंस के करीब 3 करोड़ ग्राहकों के लिए बुरी खबर है। उनका पर्सनल डाटा, मोबाइल नंबर और मेडिकल रिपोर्ट लीक हो गई। इतना ही नहीं, हैकर्स ने डेटा को टेलीग्राम पर पोस्ट कर दिया है।

हालांकि भारत की सबसे बड़ी स्वास्थ्य बीमा कंपनियों में से एक स्टार हेल्थ एंड अलाइड इंश्योरेंस कंपनी का कहना है कि डेटा सुरक्षित है और समय रहते रिकवर कर लिया गया है, लेकिन साइबर क्राइम सेल को डेटा लीक की शिकायत दे दी गई है। कंपनी मैनेजमेंट कानून प्रवर्तन अधिकारियों से बातचीत करके समस्या का समाधान करने की कोशिश में है।

इस अकाउंट से हैक किया गया डाटा

रॉयटर्स की रिपोर्ट के अनुसार, स्टार हेल्थ के कस्टमर्स का पर्सनल डेटा टेलीग्राम के चैटबॉट के जरिए मुफ़्त बांटा जा रहा है। xenZen नाम वाले एक यूजर ने इन चैटबॉट्स को बनाया है, जिनसे कोई भी लोगों की हेल्थ से जुड़े संवेदनशील दस्तावेजों को डाउनलोड कर सकते हैं। इन दस्तावेज़ों में इंश्योरेंस पॉलिसी का विवरण, इंश्योरेंस क्लेम की जानकारी और ट्रीटमेंट की डिटेल भी शामिल है। रॉयटर्स के पत्रकार ने इन चैटबॉट को देखा, इनका एनालिसिस किया और ग्राहकों के नाम, फ़ोन नंबर, पते, विवरण, आईडी कार्ड की प्रतियां, मेडिकल टेस्ट रिपोर्ट और ट्रीटमेंट डिटेल की करीब 1500 से अधिक फ़ाइलें डाउनलोड की। ज्यादातर दस्तावेज़ जुलाई 2024 तक के थे।

एक रिसर्चर के जरिए मामले का खुलासा हुआ

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, ब्रिटेन में रहने वाले सिक्योरिटी रिसर्चर जेसन पार्कर ने रॉयटर्स को बताया कि उन्होंने एक ऑनलाइन हैकर फोरम से खरीदार बनकर संपर्क किया। फोरम के एक यूजर xenZen ने चैटबॉट बनाने की जिम्मेदारी ली और कहा कि उनके पास स्टार हेल्थ ग्राहक डेटा के 7.24 टेराबाइट्स तक पहुंच थी। अगर बॉट को हटा दिया गया तो दूसरा जल्दी से उसकी जगह ले लेगा। हालांकि टेलीग्राम ने कुछ शुरुआती चैटबॉट हटा दिए हैं, लेकिन कथित तौर पर नए चैटबॉट सामने आए हैं, जो स्टार हेल्थ के ग्राहकों का डेटा लीक कर रहे हैं। टेलीग्राम के प्रवक्ता रेमी वॉन ने कहा कि उनकी कंपनी किसी की पर्सनल डिटेल शेयर करने पर सख़्ती से रोक लगाता है और जैसे ही ऐसे कंटेट का पता चलता है, उसे तुरंत हटा देता है। यूजर को ब्लॉक कर देता है।

Leave a Reply