Ajab GazabIndiaTrendingViral

9 लाख की टोपी, 8 लाख का जूता… PM मोदी के गिफ्टों की नीलामी शुरू, जानें क्या है खास…

9 लाख की टोपी, 8 लाख का जूता… PM मोदी के गिफ्टों की नीलामी शुरू, जानें क्या है खास…
9 लाख की टोपी, 8 लाख का जूता… PM मोदी के गिफ्टों की नीलामी शुरू, जानें क्या है खास…

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को मिले तोहफों की नीलामी शुरू हो चुकी है। 600 से ज्यादा गिफ्ट्स में से कुछ भी कोई खरीद सकता है। प्रधानमंत्री मोदी ने वीरवार को पिछले एक साल में मिले उपहारों की नीलामी में लोगों से हिस्सा लेने का आग्रह किया।

इस नीलामी से मिलने वाला पैसा नमामि गंगे योजना में जाएगा। ऑनलाइन नीलामी मंगलवार पीएम मोदी के जन्मदिन के अवसर पर हुई।

PM मोदी को मिले तोहफों की नीलामी शुरू

बता दें प्रधानमंत्री मोदी को मिले तोहफों की हर साल नीलामी होती है। इस नीलामी से जो भी पैसा इकट्ठा होता है वो नमामि गंगे योजना को दिया जाता है। पीएम मोदी ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा कि मुझे यह बताते हुए खुशी हो रही है कि इस साल की नीलामी शुरू हो गई है। आपको जो भी स्मृति चिन्ह दिलचस्प लगे, उसके लिए जरूर बोली लगाएं।

जानें कब तक चलेगी नीलामी

केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने कहा कि ई-नीलामी से लोग न केवल इतिहास को सहेज सकते हैं बल्कि एक अच्छे कार्य में भी योगदान दे सकते हैं। शेखावत ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा, यह बात जगजाहिर है कि प्रधानमंत्री मोदी को मिलने वाले स्मृति चिन्हों को भी जन कल्याण के लिए समर्पित कर देते हैं। इसी उद्देश्य से 17 सितंबर से शुरू हुई नीलामी 2 अक्टूबर तक चलेगी। इसके लिए आप पीएम की वेबसाइट पर कोई भी रजिस्ट्रेशन करके ऑनलाइन नीलामी में भाग ले सकता है। इन यादगार चीजों को देखना के इच्छुक लोग नई दिल्ली के जयपुर हाउस में स्थित नेशनल गैलरी ऑफ मॉडर्न आर्ट में सुबह 11 बजे से शाम 6 बजे तक जा सकते हैं।

नीलामी में क्या-क्या शामिल?

जिन वस्तुओं का आधार मूल्य सबसे ज्यादा रखा गया है, उनमें पैरालिंपिक कांस्य पदक विजेता नित्या श्री सिवन और सुकांत कदम के बैडमिंटन रैकेट के अलावा रजत पदक विजेता योगेश खातुनिया का ‘डिस्कस’ शामिल है। इनका आधार मूल्य 5.50 लाख रुपये के आसपास तय किया गया है। पैरालंपिक कांस्य पदक विजेता अजीत सिंह और सिमरन शर्मा तथा रजत पदक विजेता निशाद कुमार द्वारा भेंट किए गए जूतों के अलावा रजत पदक विजेता शरद कुमार की हस्ताक्षरित टोपी का आधार मूल्य 2.86 लाख रुपये के आसपास रखा गया है।

राम मंदिर की एक प्रतिकृति जिसकी कीमत 5.50 लाख रुपये है, मोर की एक मूर्ति जिसकी कीमत 3.30 लाख रुपये है, राम दरबार की एक मूर्ति जिसकी कीमत 2.76 लाख रुपये है और चांदी की वीणा जिसकी कीमत 1.65 लाख रुपये है, उच्च आधार मूल्य वाली अन्य वस्तुओं में शामिल हैं। सबसे कम आधार मूल्य वाले उपहार में सूती अंगवस्त्रम, टोपी और शॉल शामिल हैं, जिनकी कीमत 600 रुपये रखी गई है।

Leave a Reply