Ajab GazabDharamIndiaTrendingViral

हर माता-पिता को अपने बच्‍चों का पालन-पोषण करते समय याद रखनी चाहिए ये बातें, देखें क्‍या कहते हैं आचार्य चाणक्‍य?

हर माता-पिता को अपने बच्‍चों का पालन-पोषण करते समय याद रखनी चाहिए ये बातें, देखें क्‍या कहते हैं आचार्य चाणक्‍य?
हर माता-पिता को अपने बच्‍चों का पालन-पोषण करते समय याद रखनी चाहिए ये बातें, देखें क्‍या कहते हैं आचार्य चाणक्‍य?

Source : Hamara Mahanagar Desk

Chanakya Niti for parents: हर माता-पिता चाहते हैं कि उनका बच्चा बड़ा होकर एक सफल इंसान बने। माता-पिता बचपन से ही इसकी नींव रखना शुरू कर देते हैं। बच्चों को अच्छी शिक्षा दिलाने में कोई कसर नहीं छोड़ते। लेकिन एक बच्चे को सफल बनाने के लिए उसे अच्छे स्कूल में भेजना ही काफी नहीं है। क्योंकि स्कूल सिर्फ शिक्षा ही देगा और एक सफल इंसान बनने के लिए सिर्फ शिक्षा ही काफी नहीं है। उसके लिए और भी कई चीजों की जरूरत होती है। आचार्य चाणक्य (Acharya Chanakya) ने बच्चों को एक सफल इंसान बनाने के लिए अपनी नीति में कुछ खास बातें बताई हैं। तो आइए जानते हैं कि आचार्य चाणक्य के अनुसार एक सफल इंसान बनने के लिए बच्चे का पालन-पोषण कैसे करें।

बच्चों को खूब प्यार दें
आचार्य चाणक्य के अनुसार बच्चों का पालन-पोषण हमेशा पूरे प्यार और देखभाल से करना चाहिए। बच्चों को घर पर ऐसा माहौल देना चाहिए जहां वे हमेशा सुरक्षित महसूस करें और महसूस करें कि उनके माता-पिता उनसे कितना प्यार करते हैं। जब बच्चों का पालन-पोषण प्यार और देखभाल के माहौल में किया जाता है, तो बच्चे बिना किसी के डर के खुलकर अपना जीवन जीते हैं और ऐसे बच्चे निश्चित रूप से अपने जीवन में आगे बढ़ते हैं।

सबका सम्मान करना सीखें
चाणक्य के अनुसार बच्चों को हमेशा सभी का सम्मान करना सिखाना चाहिए. बच्चों को शिक्षकों, माता-पिता, बड़ों के साथ-साथ अपने से छोटे और कमजोर लोगों का सम्मान करना सिखाया जाना चाहिए। जो लोग दूसरों का सम्मान करते हैं उनका हर जगह सम्मान होता है और उनके व्यक्तित्व की सराहना की जाती है। इसलिए बच्चों को बचपन से ही लोगों का सम्मान करना सिखाया जाना चाहिए।

सही और गलत के बीच अंतर समझें
आचार्य चाणक्य के अनुसार बच्चों को बचपन से ही सही-गलत, धर्म और अधर्म की शिक्षा देनी चाहिए। जब बच्चों को बचपन से ही नैतिक शिक्षा दी जाती है तो ऐसे बच्चे अच्छे चरित्र वाले इंसान बनते हैं और अपने घर, परिवार और माता-पिता का नाम रोशन करते हैं।

बच्चों को आज्ञाकारी बनाएं
चाणक्य के अनुसार बच्चों को सफल इंसान बनाने के लिए बचपन से ही आज्ञाकारी बनना सिखाएं. माता-पिता का कर्तव्य है कि वे अपने बच्चों को अपने बड़ों का सम्मान करना और उनकी बातों का पालन करना सिखाएं। लेकिन इसके साथ ही बच्चों को सही और गलत की सीख देना भी जरूरी है। बच्चों को बड़ों की गलत बातों पर भी हाँ कहना न सिखाएँ। गलत बात को ना कहना भी जरूरी है.

नई चीजें सीखने को प्रोत्साहित करें
एक सफल इंसान बनने के लिए नई चीजें सीखने के लिए उत्सुक रहना बहुत जरूरी है। जैसे-जैसे बच्चे बड़े होते हैं उनके मन में कई तरह के सवाल होते हैं। वे अपने माता-पिता से हर चीज़ के बारे में सवाल पूछते हैं। ऐसे समय में माता-पिता को धैर्यपूर्वक बच्चे के सवालों का जवाब देना चाहिए और उन्हें सवाल पूछने के लिए प्रोत्साहित करना चाहिए। ऐसा करने से बच्चे हमेशा कुछ नया सीखने के लिए उत्साहित रहेंगे।

Leave a Reply