Ajab GazabIndiaTrendingViral

सोना फिर आसमान की ओरः नया रिकॉर्ड बनाया, अब सपने में भी खरीदना दूभर.

सोना फिर आसमान की ओरः नया रिकॉर्ड बनाया, अब सपने में भी खरीदना दूभर.
सोना फिर आसमान की ओरः नया रिकॉर्ड बनाया, अब सपने में भी खरीदना दूभर.
Gold again skyrocketed: New record, do you know how much the price has reached?

Gold all time high in India: शेयर मार्केट सोमवार को खुलने के बाद धड़ाम हो गया लेकिन सोना का मार्केट लगातार चरम पर पहुंचने का नया-नया रिकॉर्ड बना रहा। ज्वेलरी की बढ़ी खरीदारी और विदेशी बाजार में लगातार मजबूत होने की वजह से गोल्ड की कीमत 250 रुपये फिर चढ़ा। यह अब 78700 रुपये प्रति दस ग्राम पर पहुंच चुका है जोकि शुक्रवार को 78450 रुपये पर बंद हुआ था। जबकि अखिल भारतीय सर्राफा संघ के अनुसार, चांदी शुक्रवार के 94,200 रुपये प्रति किलोग्राम से 200 रुपये घटकर 94,000 रुपये प्रति किलोग्राम रह गई।

व्यापारियों ने सोने की कीमतों में तेजी का श्रेय स्टॉकिस्टों और खुदरा विक्रेताओं की घरेलू मांग में वृद्धि को दिया। उन्होंने कहा कि इसके अलावा, इक्विटी बाजारों में गिरावट ने भी कीमती धातु में तेजी को बढ़ावा दिया क्योंकि निवेशक सोने जैसी सुरक्षित-संपत्तियों की ओर बढ़ रहे हैं।

सोना बढ़ रहा लेकिन चांदी घटा

सर्राफा संघ के अनुसार, 99.5 प्रतिशत शुद्धता वाला सोना की कीमत जहां अपने सबसे हाई पर पहुंच चुका है और लगातार बढ़ रहा है। वहीं, चांदी की कीमतों पर थोड़ी कमी देखी गई। यह 94200 रुपये प्रति किलो से घटकर 94000 प्रति किलो पर टिकी हुई है। हालांकि, पिछले कुछ दिनों की बात करें तो चांदी की कीमतें भी बढ़ी ही हैं। यह कुछ ही दिनों में 89 हजार से 94 हजार प्रति किलो तक पहुंच चुकी है।

शेयर बाजार लगातार नीचे जा रहा

उधर, सोना की बढ़त के इतर शेयर मार्केट लगातार नीचे जा रहा है। शेयर बाजार में पिछले 3 कारोबारी सत्रों से लगातार गिरावट जारी है। सोमवार 7 अक्टूबर को स्टॉक मार्केट एक समय 900 अंकों से ज्यादा टूटकर 80,780 के स्तर पर पहुंच गया। निफ्टी में भी 300 अंकों से ज्यादा की गिरावट दर्ज की गई। यह एक वक्त पर 24,710 के लेवल तक पहुंच गई थी। हालांकि, बाद में सेंसेक्स-निफ्टी में हल्का सुधार देखने को मिला।

Leave a Reply