Ajab GazabHealthIndiaTrendingViral

जीभ के अलग अलग रंग दर्शाते हैं आपके शरीर का हाल, अगर इस रंग का हो गया है जीभ, तो हो जाएँ सावधान!!

जीभ के अलग अलग रंग दर्शाते हैं आपके शरीर का हाल, अगर इस रंग का हो गया है जीभ, तो हो जाएँ सावधान!!
जीभ के अलग अलग रंग दर्शाते हैं आपके शरीर का हाल, अगर इस रंग का हो गया है जीभ, तो हो जाएँ सावधान!!

Color of tongue: लोग अक्सर अपनी जीभ को लेकर लापरवाह होते हैं। जब भी आप डॉक्टर के पास जाते हैं तो सबसे पहले उसकी नजर आपकी जीभ पर पड़ती है। क्योंकि जीभ की सहायता से पूरे शरीर का हाल जाना जा सकता है। स्वस्थ शरीर में जीभ का रंग हल्का गुलाबी होता है। शरीर में कोई बीमारी होने पर जीभ का रंग बदल जाता है। जानिए जीभ का कौन सा रंग(color of the tongue) किस बीमारी का संकेत देता है।

एक सामान्य जीभ कैसी दिखती है?
क्लीवलैंड क्लिनिक(Cleveland Clinic) के अनुसार, सामान्य जीभ का रंग गुलाबी होता है, लेकिन प्रत्येक व्यक्ति की जीभ का रंग हल्के से लेकर गहरे गुलाबी तक हो सकता है। जिस पर छोटे-छोटे छाले हो जाते हैं। इन छोटे दानों या उभारों को पपीली कहा जाता है। यह स्वाद में मदद करता है और चबाने, बोलने और निगलने में मदद करता है।

जीभ के ये रंग हैं खराब सेहत का संकेत:
सफेद जीभ

अगर जीभ सफेद दिखती है तो इसका मतलब है कि मुंह में फंगल इंफेक्शन हो गया है। इसके अलावा, सफेद जीभ मुंह में यीस्ट जैसे बैक्टीरिया की अधिकता का संकेत है। तो सूजन का खतरा रहता है। 

पीली जीभ
अगर जीभ का रंग पीला दिखे तो इसका मतलब है कि जीभ में बैक्टीरिया पनप रहे हैं। जो खराब मौखिक स्वच्छता के कारण होता है। जब आप रोजाना अपनी जीभ को ठीक से साफ नहीं करते हैं तो जीभ पर बैक्टीरिया पनपने लगते हैं और जीभ पीली दिखने लगती है। लेकिन धूम्रपान, निर्जलीकरण, सोरायसिस, पीलिया और तंबाकू का सेवन भी पीली जीभ का कारण है।

लाल जीभ-
यदि जीभ का रंग पूरी तरह से लाल दिखता है, तो यह किसी भोजन या दवा की एलर्जी के कारण है। इसके अलावा लाल जीभ विटामिन ए और बी की कमी के कारण भी होती है।

धूसर जीभ
2017 के एक अध्ययन के अनुसार, भूरे या पीले रंग की जीभ एक्जिमा है।

नीली जिह्वा
जब जीभ को ऑक्सीजन की आपूर्ति कम हो जाती है, तो रंग नीला दिखाई देने लगता है। यह रक्त विकार, रक्त वाहिका रोग या फेफड़ों में ऑक्सीजन की कमी के कारण होता है।

Leave a Reply