Ajab GazabHealthIndiaTrendingViral

जोड़ों का दर्द ही नहीं, हृदय रोग का कारण बन सकता है गठिया, बरतें सावधानी.

जोड़ों का दर्द ही नहीं, हृदय रोग का कारण बन सकता है गठिया, बरतें सावधानी.
जोड़ों का दर्द ही नहीं, हृदय रोग का कारण बन सकता है गठिया, बरतें सावधानी.

नई दिल्ली: गठिया एक ऐसी स्थिति है जिसमें जोड़ों में सूजन और दर्द होता है। इसलिए इस बीमारी के कारण रोजमर्रा के काम करने में काफी दिक्कत का सामना करना पड़ता है। हालाँकि गठिया को पूरी तरह से ठीक नहीं किया जा सकता है, लेकिन उचित जीवनशैली की मदद से इसे नियंत्रित किया जा सकता है। लोगों को गठिया से जुड़ी इन महत्वपूर्ण समस्याओं के बारे में जागरूक करने और बेहतर उपचार प्रदान करने के लिए हर साल 12 अक्टूबर को विश्व गठिया दिवस मनाया जाता है इसके मरीजों को.

गठिया आमतौर पर जोड़ों को प्रभावित करता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि कुछ प्रकार के गठिया हृदय रोग का कारण भी बन सकते हैं? आज यहां हम जानने की कोशिश करेंगे कि गठिया दिल पर किस तरह असर डालता है।

क्या गठिया हृदय को नुकसान पहुंचाता है?

डॉ। हेमंत शर्मा (अध्यक्ष, आर्थोपेडिक्स और संयुक्त प्रतिस्थापन विभाग, मैरिंगो एशिया अस्पताल, गुरुग्राम) ने कहा कि रुमेटीइड गठिया और सोरियाटिक गठिया हृदय रोगों के खतरे को बढ़ा सकते हैं। इस प्रकार के गठिया में शरीर में सूजन आ जाती है, जो जोड़ों के साथ-साथ धमनियों को भी नुकसान पहुंचाती है। इसलिए इससे हार्ट अटैक, कार्डियक अरेस्ट और स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है।

आपको बता दें कि हृदय रोगों का मुख्य कारण एथेरोस्क्लेरोसिस यानी धमनियों का सख्त होना है, जो सूजन के कारण तेजी से बढ़ सकता है। जिससे कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ती है। धमनियों के क्षतिग्रस्त होने और कोलेस्ट्रॉल बढ़ने के कारण रक्तचाप बढ़ जाता है। उच्च रक्तचाप हृदय रोग के प्रमुख कारणों में से एक है।

हम इसे कैसे रोक सकते हैं?

डॉ. शर्मा कहते हैं, गठिया के रोगियों को नियमित रूप से दवाएं लेनी चाहिए और सूजन और हृदय संबंधी समस्याओं के प्रबंधन के लिए डॉक्टरों से परामर्श लेना चाहिए। गठिया को प्रबंधित करने के लिए जीवनशैली में बदलाव भी महत्वपूर्ण है।

कोलेस्ट्रॉल कम करने में मदद के लिए फल, सब्जियाँ, साबुत अनाज और लीन प्रोटीन को आहार में शामिल करना चाहिए। इसके साथ ही नियमित व्यायाम भी जरूरी है। व्यायाम सूजन को कम करता है और हृदय को स्वस्थ रखता है। इनके अलावा, धूम्रपान न करना, तनाव को नियंत्रित करना और रक्तचाप और रक्त शर्करा को नियंत्रित करना महत्वपूर्ण है।

सोरियाटिक गठिया और रुमेटीइड गठिया के रोगियों के लिए यह महत्वपूर्ण है कि वे अपने हृदय स्वास्थ्य की नियमित जांच करवाएं। इससे किसी भी समस्या का जल्द पता लगाने और बेहतर इलाज में मदद मिल सकती है। गठिया के रोगियों में हृदय रोग के खतरे को कम करने के लिए नियमित रूप से डॉक्टर से परामर्श लेना और स्वस्थ जीवन शैली अपनाना महत्वपूर्ण है।

Leave a Reply