Ajab GazabHealthIndiaTrendingViral

डेंगू-चिकनगुनिया से छुटकारा पाने के लिए खाएं ये फूड्स….

डेंगू-चिकनगुनिया से छुटकारा पाने के लिए खाएं ये फूड्स….

त्योहारों का मौसम शुरू हो चुका है और ठंड की दस्तक के साथ ही यूपी की राजधानी लखनऊ समेत कई जिलों में डेंगू, मलेरिया और चिकनगुनिया का खौफ बढ़ गया है. हजारों की संख्या में मरीजों की पुष्टि हो रही है. मंगलवार को भी लखनऊ में 52 नए मरीजों की पुष्टि हुई. जानकारी के मुताबिक, इस सीजन में अब तक राजधानी में डेंगू के 853, मलेरिया के 433 और चिकनगुनिया के 66 मामले सामने आ चुके हैं. 

नोट: प्रिय पाठक, इस लेख को पढ़ने के लिए धन्यवाद। यह लेख आपको जागरूक करने के लिए लिखा गया है। इसे लिखने के लिए हमने घरेलू उपचार और सामान्य ज्ञान की मदद ली है। अगर आप स्वास्थ्य से जुड़ी कोई भी चीज पढ़ते हैं तो उसे लेने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें। 

डेंगू-चिकनगुनिया से छुटकारा पाने के लिए खाएं ये फूड्स….

लोगों को अपने घरों की छत पर कूलरों, कूड़ेदानों और कूड़ेदानों में पानी जमा नहीं होने देना चाहिए। इसके अलावा अपने घर के आसपास किसी भी तरह का पानी जमा न होने दें क्योंकि डेंगू और मलेरिया के मच्छर साफ पानी में ही पनपते हैं।

चिकनगुनिया में डेंगू की तुलना में अधिक सूजन और दर्द होता है। चिकनगुनिया में हड्डियों में तेज दर्द होता है, जबकि डेंगू में कई मामलों में रक्तस्राव और सांस लेने में दिक्कत होती है. 

ये दोनों आयुर्वेदिक उत्पाद जीवाणुरोधी और एंटीवायरल पाए गए हैं। यह रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में भी मदद करता है। लहसुन की गंध से मच्छर दूर भागते हैं।

पौष्टिक पपीता फल डेंगू और मलेरिया जैसे वायरल बुखार के खतरे को कम करने में मदद करता है। डेंगू के मरीजों के इलाज के लिए पपीते के पत्ते का रस किसी वरदान से कम नहीं है। इसे डेंगू के खतरे को कम करने में मददगार माना जाता है.

हरी पत्तेदार सब्जियों में कई पोषक तत्व होते हैं जो हमारी सेहत के लिए तो अच्छे होते ही हैं, साथ ही कई बीमारियों से छुटकारा दिलाने और उन्हें दूर रखने में भी मदद करते हैं। अपने आहार में पुदीना, मेथी, सलाद और पालक जैसी हरी सब्जियां शामिल करने से आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ सकती है।

चाहे डेंगू हो, मलेरिया हो या चिकनगुनिया, नारियल पानी हमारे लिए अच्छा है। नारियल पानी पीने से हमारा शरीर हाइड्रेट रहता है।

जब शरीर में डेंगू होता है तो चक्कर आना, तेज बुखार, सिरदर्द जैसे लक्षण दिखाई देते हैं। डॉक्टरों के मुताबिक मलेरिया, चिकनगुनिया और डेंगू बुखार के मामलों में प्लेटलेट्स तेजी से कम होने लगते हैं, विशेषज्ञों के मुताबिक आप अपनी डाइट में कुछ खाद्य पदार्थों को शामिल करके अपने प्लेटलेट्स को बढ़ा सकते हैं। लेकिन शरीर में हीमोग्लोबिन और प्लेटलेट्स बढ़ाने के लिए कई घरेलू नुस्खे भी कारगर होते हैं। आइए जानते हैं इनके बारे में..

चाहे डेंगू हो, मलेरिया हो या चिकनगुनिया, ये सभी खतरनाक बुखार मच्छर के काटने से फैलते हैं। इसके कारण बुखार के दौरान शरीर में हीमोग्लोबिन का स्तर कम हो जाता है और प्लेटलेट्स की संख्या तेजी से कम होने लगती है। गंभीर मामलों में, डॉक्टर ब्लड बैंक से प्लेटलेट्स चढ़ाते हैं। 

Leave a Reply