Ajab GazabIndiaTrendingViral

मिठाई के साथ डिब्बा भी तौल रहे दुकानदार, ऐसा हो आपके साथ तो इस नंबर पर कर दें कॉल…

मिठाई के साथ डिब्बा भी तौल रहे दुकानदार, ऐसा हो आपके साथ तो इस नंबर पर कर दें कॉल…
मिठाई के साथ डिब्बा भी तौल रहे दुकानदार, ऐसा हो आपके साथ तो इस नंबर पर कर दें कॉल…

दिवाली उत्सव पर मिठाई के कारोबार ने जोर पकड़ लिया है। ग्राहकों ने अभी से मिठाई की बुकिंग शुरू कर दी है तो मिठाई विक्रेताओं ने भी तैयारियां शुरू कर दी हैं। नवरात्र के बाद से ही मिठाई की दुकानों पर भीड़ जुटने लगी है।

मिठाई की पैकिंग के लिए आकर्षक डिब्बे तैयार कराए गए हैं। दुकानदार नियमों को ताक पर रखकर मिठाई की कीमत में डिब्बे की बिक्री कर रहे हैं। इस तरह ग्राहकों के साथ खुलेआम ठगी की जा रही है। हालांकि इसे रोकने के लिए बांट माप विभाग ने कमर कस ली है। मिठाई विक्रेताओं को सख्त चेतावनी दी है कि यदि मिठाई के साथ डिब्बे की कीमत वसूली गई तो सख्त कार्रवाई की जाएगी।

मिठाई के साथ डिब्बे की कीमत वसूलने को लेकर हर साल त्योहारी सीजन में शिकायतें की जाती है। आमतौर पर ग्राहक दुकान पर पहुंचकर डिब्बे में मिठाई लेकर चला जाता है। ग्राहक इस पर कम ध्यान देता है कि डिब्बे का वजन 50 से 200 ग्राम तक होता है। ऐसे में वह मिठाई की कीमत में डिब्बा खरीदता है। कई बार शिकायतें होने पर बांट माप अभियान चलाता है तो दुकानदारों की मनमानी सामने आती है।

अचल तालाब निवासी विकास ने बताया कि मिठाई की कीमत बहुत ज्यादा होती है, जबकि डिब्बे की कीमत बहुत कम। ऐसे में ज्यादा मुनाफा कमाने के लिए दुकानदार डिब्बे में मिठाई देते हैं। हाथरस अड्डा निवासी आशुतोष ने बताया कि मिठाई दुकानदारों की मनमानी पर लगाम लगानी चाहिए।

दुकानदार पर लगेगा पांच हजार जुर्माना

ग्राहक को पूरी कीमत के साथ पूरा सामान लेने का अधिकार है। अगर पैसे पूरे लेने के बाद भी सामान पूरी मात्रा में नहीं दिया जाता तो ग्राहक इसकी शिकायत संबंधित विभागीय अधिकारी को कर सकता है। विधिक माप अधिनियम 2009 की धारा 30 के तहत दुकानदार पर पांच हजार तक जुर्माना लगाने का प्रावधान है।


इन इलाकों में हैं मिठाई की दुकानें
सेंटर प्वाइंट, मदारगेट, रामघाट रोड, सासनीगेट, जीटी रोड, गांधी पार्क बस स्टैंड, नौरंगाबाद, जयगंज, खिरनीगेट, अचलताल, सराफा बाजार, रेलवे रोड

आकर्षक डिब्बा लेने पर देनी होगी कीमत
मिठाई और ड्राई फ्रूट्स की पेकिंग आकर्षक डिब्बों में की जाने लगी है। इन डिब्बों का वजन 200 ग्राम और उससे भी अधिक हो सकता है। ऐसी स्थिति में ग्राहक आकर्षक डिब्बे लेना चाहते हैं। इस संबंध में बांट माप निरीक्षक प्रमोद कुमार ने बताया कि ग्राहक आकर्षक डिब्बा लेना चाहते हैं तो डिब्बे की कीमत अलग से दे सकते हैं।

इस नंबर पर करें शिकायत
मिठाई की कीमत में डिब्बे की बिक्री होने की शिकायतें त्योहारी सीजन में मिलती हैं। इसे रोकने के लिए दुकानदारों को चेतावनी दी है कि यदि इस तरह के मामले सामने आए तो सख्त कार्रवाई की जाएगी। किसी तरह की गड़बड़ी मिलने पर ग्राहक मोबाइल नंबर 8189094146 पर शिकायत दर्ज करा सकते हैं।- प्रमोद कुमार, बांट माप निरीक्षण

Leave a Reply