Ajab GazabIndiaPoliticsTrendingViral

ईवीएम विवाद: चुनाव आयोग ने कांग्रेस के आरोपों पर दिया जवाब…

ईवीएम विवाद: चुनाव आयोग ने कांग्रेस के आरोपों पर दिया जवाब…
ईवीएम विवाद: चुनाव आयोग ने कांग्रेस के आरोपों पर दिया जवाब…

Haryana Election: हरियाणा विधानसभा चुनाव में ईवीएम चार्जिंग को लेकर कांग्रेस के आरोपों पर भारतीय चुनाव आयोग (ECI) ने जवाब दिया है। आयोग ने कहा है कि ईवीएम की बैटरी कैलकुलेटर बैटरी की तरह सिंगल यूज बैटरी होती है, जो मोबाइल बैटरी की तरह नहीं होती।

आयोग के अनुसार, ईवीएम में एक प्रावधान है कि मशीनों को कम वोल्टेज की आवश्यकता होती है। कमीशनिंग के बाद जब मॉक पोल होता है तो शुरू में 99% बैटरी दिखती है। इसके साथ ही जब यह 7.4% से कम वोल्टेज होता है तो यह कम बैटरी दिखाता है।

आयोग ने यह भी कहा है कि उन्होंने सभी रिटर्निंग ऑफिसर से उन 20 निर्वाचन क्षेत्रों में कौन-कौन मौजूद था, इसकी पूरी जानकारी देने को कहा है। आयोग ने कहा है कि वे सभी आरोपों की जांच करेंगे और सच्चाई सामने लाएंगे।

कांग्रेस ने पहले आरोप लगाया था कि हरियाणा विधानसभा चुनाव में ईवीएम मशीनों में गड़बड़ी हुई है और कई मतदान केंद्रों पर ईवीएम मशीनें बदली गई हैं।

आयोग के जवाब से यह स्पष्ट होता है कि ईवीएम मशीनों में कोई गड़बड़ी नहीं हुई है और सभी आरोप निराधार हैं। आयोग ने कहा है कि वे चुनाव प्रक्रिया को पारदर्शी और निष्पक्ष बनाने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

Leave a Reply